Thursday , December 14 2017

एम्स में सुषमा स्वराज के किडनी का सफल ट्रांसप्लांट, 5 घंटे तक चला ऑपरेशन

नई दिल्ली: केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट किया गया। 5 घंटे तक जारी रहने वाला ऑपरेशन सफल रहा। उन्हें किसी अज्ञात व्यक्ति ने किडनी दान किया है। एम्स के सूत्रों के अनुसार डॉक्टरों की एक टीम ने अस्पताल के कार्डियोथोरेकिक सेंटर में पांच घंटे तक चले ऑपरेशन में किडनी ट्रांसप्लांट किया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार डॉक्टरों के इस ग्रुप में एम्स के निदेशक डॉ एम सी मिश्रा, सर्जन डॉ। वीके बंसल, डॉ वी सीनू और किडनी की बीमारी के विशेषज्ञ डॉक्टर संदीप महाजन शामिल थे. ओपरेशन सुबह नौ बजे शुरू हुआ और दोपहर ढाई बजे समाप्त हो गया, जिसके बाद मंत्री को उसी बिल्डिंग में स्थित आईसीयू में ले जाया गया।

सूत्रों के अनुसार ट्रांसप्लांट से पहले प्राधिकरण समिति से मंजूरी ली गई। डॉक्टरों ने कहा कि 64 साल की सुषमा लंबे अरसे से शूगर पीड़ित रही हैं। एक जांच के दौरान ही उनके किडनी के काम न करने का पता चला था। तब से वह डाइलेसिस पर थीं। एम्स के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा है कि उनका सप्ताह में तीन बार निरीक्षण किया जा रहा था। गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने 16 नवंबर को ट्विटर पर लिखा था कि उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया है इसलिए वह एम्स में भर्ती हैं।

TOPPOPULARRECENT