Sunday , September 23 2018

एयर इंडिया को अब तक नहीं मिला प्रधानमंत्री मोदी की विदेश यात्रा पर ख़र्च 117 करोड़ का बक़ाया

प्रधानमंत्री कार्यालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा पर हुए 117 करोड़ रुपए खर्च एयर इंडिया को अभी तक भी नहीं चुकायी है। बता दें कि पीएम मोदी की इन यात्रा में फ्रांस, कनाडा जर्मनी, कोरिया, चीन, यूएर्इ, आयरलैंड, यूके, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और तुर्की जैसे देश शामिल हैं।
 
रिटायर्ड कमांडर लोकेश बत्रा द्वारा दायर आरटीआई में खुलासा हुआ है था कि पीएम ऑफिस पर एयर इंडिया के 117 करोड़ बकाया हैं जो कि प्रधानमंत्री की 2015-16 में की गई विदेश यात्राओं के लिए एयर इंडिया ने खर्च किए थे। बत्रा की याचिका पर केंद्रीय सूचना आयोग ने 3 जनवरी को सुनवाई की थी जिसमें पीएम द्वारा की गई विदेश यात्राओं पर हुए खर्च की बात थी। आयोग ने याचिकाकर्ता और पीएमओ के अलावा विदेश मंत्रालय के भी तर्क सुने। अब आयोग पीएमओ को पीएम की विदेश यात्राओं के लिए पेमेंट प्रोसेस को रिफॉर्म करने के लिए कह सकती है।
 
बत्रा के अनुसार अगर देश के सर्वोच्‍च एग्जिक्‍युटिव्‍स के साथ यह स्थिति है तो इस तरह के कई मामले देश में होंगे जहां एग्जिक्‍युटिव्‍स ने बकाया नहीं लौटाया है। बत्रा की एक अन्‍य आरटीआई में खुलासा हुआ है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पीएम मोदी की 2014 से दिसंबर 2015 तक की यात्राओं के लिए पीएमओ पर एयर इंडिया के अब भी 134 करोड़ बकाया हैं। 29 जनवरी को पीएमओ ने 147.90 करोड़ रुपए का पेमेंट किया था जो मनमोहन सिंह और मोदी द्वारा सितंबर 2013 से नवंबर 2014 तक की गई यात्राओं के लिए था।

TOPPOPULARRECENT