Tuesday , December 12 2017

एवान असेंबली में अफ़रातफ़री और शोर शराबे का आलम बरक़रार

रियासती क़ानूनसाज़ असेंबली की कार्रवाई तीसरे दिन भी बड़ी मुश्किल से सिर्फ़ 9 मिनट जारी रही। अरकाने असेंबली के एवान में ज़बरदस्त एहतेजाज, शोर-ओ-गुल ,नारों की गूंज के बाइस एवान की कार्रवाई को दो मर्तबा मुल्तवी करने पर स्पीकर असेंबली को

रियासती क़ानूनसाज़ असेंबली की कार्रवाई तीसरे दिन भी बड़ी मुश्किल से सिर्फ़ 9 मिनट जारी रही। अरकाने असेंबली के एवान में ज़बरदस्त एहतेजाज, शोर-ओ-गुल ,नारों की गूंज के बाइस एवान की कार्रवाई को दो मर्तबा मुल्तवी करने पर स्पीकर असेंबली को मजबूर होना पड़ा, और बिलआख़िर ढाई बजे दोपहर के बाद डिप्टी स्पीकर असेंबली एम बटी विक्रामा रुका ने एवान की कार्रवाई को 30 जनवरी 9 बजे सुबह तक के लिए मुल्तवी करने का एलान किया।

सुबह 9 बजे रियासती क़ानूनसाज़ असेंबली की मीटिंग जैसे ही शुरू हुवी, तेलंगाना तेलुगु देशम अरकाने असेंबली, तेलंगाना राष़्ट्रा समीती के अरकाने असेंबली, तेलंगाना राष़्ट्रा समीती के अरकाने असेंबली, तेलंगाना कांग्रेस अरकान गर्वनमेंट चीफ़ विहिप और गर्वनमेंट विहिप, बी जे पी, सी पी आई अरकान के अलावा सीमांध्र तेलुगु देशम अरकाने असेंबली वाई एस आर सी पी अरकाने असेंबली ने एवान के वस्त-ओ-स्पीकर पोडियम के पास पहुंच कर अपने एहतेजाज का आग़ाज़ किया।

इस एहतेजाज के दौरान एवान जय तेलंगाना और समैक्या आंध्र के फ़लक शि्गाफ़ नारों से गूंज उठा। सीमांध्र कांग्रेस अरकान ने अपनी नशिस्तों के पास ही ठहर कर अपना एहतेजाज दर्ज करवाया।

एवान की कार्रवाई को जारी रखने के लिए स्पीकर असेंबली एन मनोहर को काफ़ी दुशवारी पेश आरही थी। स्पीकर असेंबली ने एहतेजाजी अरकान से पुरज़ोर अपील की के वो मुबाहिस में हिस्सा लेते हुए अपना अपना इज़हार-ए-ख़्याल करें क्युंकि हर एक को अपना इज़हारे ख़्याल करने का मुकम्मिल हक़ हासिल है लिहाज़ा एवान के क़वाइद-ओ-ज़वाबत के मुताबिक़ कार्रवाई चलाने में कुर्सी-ए-सदारत से तआवुन करने और अपनी नशिस्तों पर वापिस जाने की उन्होंने पुरज़ोर ख़ाहिश की।

यहां तक कि स्पीकर ने तमाम जमातों के फ़्लोर लीडर्स से भी अपील की के वो अपने एहतेजाजी अरकाने असेंबली को वापिस तलब करलीं। लेकिन इन अपीलियों का ना ही किसी फ़्लोर लीडर पर कोई असर हुआ और ना ही कोई एहतेजाजी रुकने असेंबली ने स्पीकर की अपील को हाज़िर में लाया बल्कि अपने एहतेजाज में शिद्दत पैदा करते हुए तेलंगाना से ताल्लुक़ रखने वाले तमाम अरकाने असेंबली ( बला तख़सीस सियासी वाबस्तगी ) शोर शराबा करते हुए जय तेलंगाना के नारे बुलंद कररहे थे।

एवान में पाई जाने वाली सूरते हाल को देखते हुए और नज़म बहाल ना होने के इमकान को पेशे नज़र रखते हुए सिर्फ़ दो मिनट में ही एवान की कार्रवाई को दूसरी मर्तबा एक घंते के लिए मुल्तवी कर दिया। तीसरी मर्तबा ज़ाएद अज़ तीन घंटों बाद यानी 2 बजकर 4 मिनट पर एवान की कार्रवाई का आग़ाज़ हुआ।

डिप्टी स्पीकर असेंबली एम बटी विक्रामा रुका के कुर्सी-ए-सदारत पर फ़ाइज़ होने से पहले ही एहतेजाजी अरकान ने स्पीकर के पोडियम के क़रीब और एवान के वस्त में जमा होकर एहतेजाज शुरू कर दिया।

डिप्टी स्पीकर असेंबली ने सिर्फ़ दो मिनट में ही एवान की कार्रवाई को 30 जनवरी की सुबह 9 बजे तक मुल्तवी करने का ऐलान किया।

TOPPOPULARRECENT