एशियाई चैम्पियन शॉट पुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में नाकाम, छिन सकता है स्वर्ण पदक

एशियाई चैम्पियन शॉट पुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में नाकाम, छिन सकता है स्वर्ण पदक
Click for full image

नयी दिल्ली : एशियाई चैम्पियन शॉट पुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में नाकाम रही है जिससे इस महीने की शुरुआत में जीता उसका स्वर्ण पदक छिन भी सकता है. भुवनेश्वर में हाल ही में संपन्न एशियाई चैम्पियनशिप में पीला तमगा जीतने वाली मनप्रीत प्रतिबंधित स्टिम्युलेंट डाइमेथिलबुटिलेमाइन के सेवन की दोषी पाई गई है. यह टेस्ट एक से चार जून तक पटियाला में हुई फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दौरान राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक अधिकारियों ने किया था.

यदि उसका बी नमूना भी पाजीटिव आता है तो भारत को भुवनेश्वर में उसका जीता स्वर्ण पदक गंवाना पडेगा. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के एक अधिकारी ने बताया , ‘ ‘ मनप्रीत को जून में फेडरेशन कप के दौरान हुए टेस्ट में पाजीटिव पाया गया. उसके मूत्र के नमूने में प्रतिबंधित स्टिम्युलेंट डाइमेथिलबुटिलेमाइन पाया गया है. हमें नाडा ने कल रात इसकी सूचना दी. ‘ ‘ मनप्रीत के कोच और पति करमजीत ने संपर्क करने पर कहा , ‘ ‘ हमें इस बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है. ‘ ‘

सूत्रों के अनुसार पहली बार किसी खिलाड़ी को डाइमेथिलबुटिलेमाइन के सेवन का दोषी पाया गया है जो मेथिलहेक्सानामाइन स्टिम्युलेंट जैसा ही है. दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल 2010 के दौरान कई खिलाडियों को मेथिलहेक्सानामाइन के सेवन का दोषी पाया गया था. मनप्रीत लंदन में अगले महीने होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाई कर चुकी है लेकिन अब उसकी भागीदारी खतरे में पड़ गई है.

एएफआई अधिकारी ने कहा , ‘ ‘ हमने अभी इसके बारे में नहीं सोचा है लेकिन हम विश्व स्तर पर अपनी किरकिरी नहीं कराना चाहते. इस पर सोचना पडेगा. ‘ ‘ मनप्रीत ने चीन के जिन्हुआ में एशियाई ग्रां प्री में 18.86 मीटर का थ्रो करके विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाइ किया था.

Top Stories