एशिया कप- इंडिया के साथ खेले गए रोमांचक मुकाबले में दिल जीत गया अफगानिस्तान, मैच हुआ टाई

एशिया कप- इंडिया के साथ खेले गए रोमांचक मुकाबले में दिल जीत गया अफगानिस्तान, मैच हुआ टाई

ओपनर मोहम्‍मद शहजाद के तूफानी शतक (124 रन, 116 गेंद, 11 चौके और सात छक्‍के) और मोहम्‍मद नबी के अर्धशतक (64 रन, 56 गेंद, तीन चौके और चार छक्‍के) की बदौलत अफगानिस्‍तान की टीम आज यहां एशिया कप 2018 के सुपर 4 मुकाबले में भारत के खिलाफ 50 ओवर में 8  विकेट पर 252 रन बनाने में सफल हो गई. भारतीय टीम ने इस ‘औपचारिक’ मैच में बुमराह, भुवनेश्‍वर और चहल जैसे गेंदबाजों को प्‍लेइंग इलेवन से बाहर रखा, जिसका पूरा फायदा लेते हुए शहजाद ने युवा भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली.  रोहित शर्मा और शिखर धवन भी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और कप्‍तानी की बागडोर एमएस धोनी संभाल रहे हैं. दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर अफगानिस्‍तान के कप्‍तान असगर अफगान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला लिया. भारत-अफगानिस्‍तान के बीच सुपर-4 मैच टाई रहा. अफगानिस्‍तान के 252 रन के स्‍कोर के जवाब में भारतीय टीम 49.5 ओवर में 252 रन ही आउट हुई. आखिरी विकेट के रूप में रवींद्र जडेजा आउट हुए.

अफगानिस्‍तान के 252 रन के जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत केएल राहुल और अंबाती रायुडू की जोड़ी ने शानदार अंदाज में की. आफताब आलम की पहली ही गेंद पर राहुल ने चौका लगाया. पहले ओवर में 10 रन बने.तीसरे ओवर में रायुडू ने आफताब को छक्‍का जड़ते हुए अपने हाथ खोले.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 22 रन था.पारी के सातवें ओवर में आफताब को रायुडू ने दो चौके लगाए, इस ओवर में 9 रन बने.पारी के सातवें ओवर में आफताब को रायुडू ने दो चौके लगाए, इस ओवर में 9 रन बने. नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए गुलबदीन नायब को राहुल ने दो चौके और रायुडू ने छक्‍का लगाया. ओवर में 15 रन बने.10वें ओवर में राहुल ने मुजीब को छक्‍का जमाया. 10 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर बिना विकेट खोए 64 रन था. भारत को जिस अच्‍छी साझेदारी की जरूरत थी, राहुल और रायुडू की जोड़ी ने वह दे दी थी. 11वें ओवर में रायुडू ने फिर गुलबदीन की गेंद पर छक्‍का जमाया.पारी के 15वें ओवर में गुलबदीन के खिलाफ इस दोनों बल्‍लेबाजों ने 13 रन बटोरे. 15 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 99 रन था.अंबाती रायुडू का अर्धशतक 16वें ओवर में पूरा हुआ, इस दौरान उन्‍होंने 43 बॉल पर तीन चौके और चार छक्‍के लगाए. इसी ओवर में टीम इंडिया 100 रन के पार पहुंची.राहुल-रायुडू ने शतकीय साझेदारी करके भारत को अच्‍छी शुरुआत दे दी थी. 17वें ओवर में लेग स्पिनर राशिद खान आक्रमण पर आए, इस ओवर में रायुडू के चौके सहित 7 रन बने.18वें ओवर में भारतीय टीम का पहला विकेट अंबाती रायुडू (59 रन, 49 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) के रूप में गिरा, उन्‍हें नबी की गेंद पर नजीबुल्‍लाह ने कैच किया.18वें ओवर में राहुल ने नबी की गेंद पर सिंगल लेकर अपना दूसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 55 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्‍का लगाया.रायुडू के आउट होने के बाद पहले क्रम पर दिनेश कार्तिक बैटिंग के लिए आए.भारतीय टीम का दूसरा झटका केएल राहुल (60 रन, 66 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) के रूप में लगा जिन्‍हें राशिद खान ने LBW किया. राहुल की जगह एमएस धोनी बैटिंग के लिए आए. राहुल के आउट होने के बाद भारत की रनगति मेंं कुछ गिरावट आ गई.25  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 140  रन था और शेष 25 ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 113 रन की जरूरत थी.

26वें ओवर में धोनी (8 रन, 17 गेंद) के रूप में भारत को तीसरा झटका लग गया. उन्‍हें जावेद अहमदी ने LBW किया, हालांकि रिप्‍ले में दिखा कि गेंद विकेट को छोड़कर जा रही थी.भारतीय टीम के 150 रन 26.6 ओवर में कार्तिक के चौके के जरिये पूरे हुए. टीम इंडिया की रनगति लगातार कम हो रही थी. टीम इंडिया का चौथा विकेट मनीष पांडे (8) के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज आफताब अहमद ने विकेटकीपर मोहम्‍मद शहजाद से कैच कराया. पांडे के स्‍थान पर केदार जाधव बैटिंग के लिए आए. भारतीय बल्‍लेबाजों की रणनीति स्‍ट्राइक बॉलर राशिद खान के शेष ओवर बिना कोई जोखिम उठाए निकालने की थी. यही कारण था कि रनगति धीमी होती जा रही थी.पारी के 37वें ओवर में केदार जाधव ने राशिद को चौका लगाते हुए भारतीय स्‍कोर 200 रन तक पहुंचा दिया.39वें और 40वें ओवर में दोनों सेट बेट्समैन केदार जाधव (18) और दिनेश कार्तिक (44 रन, 66 गेंद, चार चौके) के आउट होने से भारतीय टीम मुश्किल में फंस गई. जहां जाधव रन आउट हुए, वहीं कार्तिक को स्पिन गेंदबाज नबी ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर थे.जाधव और कार्तिक के आउट होने के बाद अफगान टीम के हौसले बुलंद थे. जडेजा और दीपक चाहर ने सातवें विकेट के लिए 21 रन जोड़े लेकिन 45वें ओवर में दीपक चाहर (12) के आउट होने से भारत की रही-सही उम्‍मीदें भी खत्‍म होती नजर आई, उन्‍हें आफताब आलम ने बोल्‍ड किया. भारत के लिए लक्ष्‍य मुश्किल बनता जा रहा था. चाहर की जगह कुलदीप यादव, जडेजा का साथ देने पहुंचे. आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 17 रन की जरूरत थी और तीन विकेट शेष थे.राशिद की ओर से फेंके गए पारी के 48वें ओवर में चार रन बने.भारतीय टीम का आठवां विकेट कुलदीप यादव (9) के रूप में गिरा, जो रन आउट हुए. उनकी जगह सिद्धार्थ कौल बैटिंग के लिए आए.वे भी नौवें विकेट के रूप में रन अाउट होकर पेवेलियन लौटे.आखिरी ओवर में भारत को सात रन की जरूरत थी और एक विकेट शेष था.आखिरी ओवर में भारत को सात रन की जरूरत थी और एक विकेट शेष था. यह ओवर राशिद ने फेंका जिसकी दूसरी गेंद पर चौका जड़कर जडेजा ने मैच रोमांचक बना दिया. अगली गेंद पर जडेजा ने सिंगल लिया, अब जीत के लिए दो रन की जरूरत थी.

Top Stories