एशिया कप की मेजबानी भारत से छिनी गयी, संयुक्त अरब अमीरात में शिफ्ट

एशिया कप की मेजबानी भारत से छिनी गयी, संयुक्त अरब अमीरात में शिफ्ट
Click for full image

पाकिस्तान से विवाद के चलते भारत से एशिया कप की मेजबानी छीन ली गई है। अब ये एशिया कप भारत से UAE शिफ्ट हो गया है। एशिया कप का आयोजन इस साल 13 से 28 सितंबर तक दुबई और अबुधाबी में होगा।

दरअसल एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने आगामी एशिया कप का आयोजन भारत की जगह UAE में करने का फैसला किया क्योंकि बीसीसीआई सरकार से पाकिस्तान की मेजबानी की अनुमति नहीं ले सकी।

मंगलवार को कुआलालंपुर में एसीसी मुख्यालय में हुई बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया। इस बैठक में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व CEO राहुल जौहरी ने किया जिसकी अध्यक्षता पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी ने की। बैठक में जौहरी ने आयोजन स्थल बदलने का आग्रह किया।

बीसीसीआई को पाकिस्तान के खिलाफ तटस्थ स्थल पर सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंटों में खेलने की अनुमति है, जबकि एशिया कप एसीसी का टूर्नामेंट है, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए उसे सरकार से अनुमति लेनी होगी। जानकारी के मुताबिक जब सरकार से ऐसी अनुमति मिल गई तब बोर्ड ने अपना आग्रह रखा।

बताया जा रहा है कि UAE को लॉजिस्टिक कारणों से चुना गया है। भारत पाकिस्तान में नहीं खेल सकता। लेकिन UAE ऐसी जगह है जहां भारत , पाकिस्तान और यहां तक की अफगानिस्तान के लोगों की अच्छी जनसंख्या है।

भारतीय टीम के बिना होने वाले मैचों में भी बड़ी संख्या में दर्शकों के आने की संभावना है। आपको बता दें कि एशिया कप का आयोजन दो साल पर होता है।

जो वनडे और टी-20 दोनों प्रारूप में खेला जाता है। पिछली बार 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के तैयारियों के तहत इसे इसे टी-20 प्रारूप में खेला गया था। इस बार इसे 50 ओवर प्रारूप में खेला जाएगा।

Top Stories