Wednesday , December 13 2017

एसबीआई का नया आदेश : 8 से ज्यादा नकली नोट पर जेल, एटीएम से 5 से अधिक नकली नोट निकलने पर मुआवजा

मुंबई : दरअसल 500-1000 के नोट बंद होते ही नकली नोट चलाने वाले गिरोह सक्रिय हो गए हैं। बैकों के बाहर लोगों की लंबी लाइनों का फायदा उठाकर ये लोग नकली नोट चलाने की कोशिश कर रहे हैं। भूल कर भी अपने बैंक अकाउंट में दूसरों का पैसा ना करें जमा, चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत मिले नकली नोट तो होगी सजा ऐसे में इन गिरोह से बचने के लिए बैंकों से चेतावनी दी है कि जिसके पास भी 8 से ज्यादा नकली नोट पाए जाएंगे, बैंक उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगी।

भारतीय स्‍टेट बैंक ने साफ-साफ कहा है कि जिस किसी के पास भी 8 से अधिक जाली नोट पाए जाएंगे, बैंक उनके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएगी। 500-1000 के नोटों से भरी दान-पेटियां दूसरे का पैसा अपने अकाउंट में जमा करने वाले सावधान ऐसे में जरुरी है कि आप इन शातिर लोगों से बच कर रहें, जो अपना काम निकालने के लिए आपको बहला सकते हैं। ये लोग चालाकी से आपको बहला-फुसला कर अपना काम निकलवा लेंगे और आप उनके चंगुल में फंस जाएंगे।

वहीं वित्त मंत्रालय ने लोगों को ये भी सलाह दी है कि लोग दूसरों का पैसा अपने अकाउंट में न जमा करवाएं। दरअसल कुछ लोग अपने ब्लैकमनी को व्हाइट करने के लिए लोगों को इस बात के लिए तैयार कर रहे हैं कि वो उसका पैसा कुछ दिनों के लिए अपने अकाउंट में जमा करवा लें। सरकार ने ऐसे लोगों से बचने की सलाह दी है। आपको बता दें कि जहां आपके पास से 8 से अधिक नकली नोट पाए जाने पर आपको सजा हो सकती है तो वहीं अगर एटीएम से 5 से अधिक नकली नोट निकलने पर आप मुआवजे के हकदार हो सकते हैं। इसके लिए आपको फौरन बैंक और पुलिस को इसकी सूचना देनी होगी। ऐसा करने पर बैंक आपको मुआवजा देगी।

TOPPOPULARRECENT