Tuesday , September 25 2018

ए.आर. रहमान मेरी प्रेरणा है: इला पालीवाल

नई दिल्ली: शास्त्रीय गायिका इला पालीवाल का कहना है कि ऑस्कर विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान उनकी प्रेरणा हैं और उन्हें जल्द ही रहमान के साथ काम करने का मौका मिलने की उम्मीद है।

रहमान ने वर्ष 2015 में पालीवाल की पहली अल्बम ‘नवरत्न’ का निर्माण किया था।

पालीवाल ने आईएएनएस से कहा, “ए.आर. रहमान केवल ‘नवरत्न’ के कार्यकारी निर्माता ही नहीं बल्कि वह मेरे मार्गदर्शक भी हैं। मिस्टर रहमान के साथ काम करना बिल्कुल अलग अनुभव है। वह एक लीजेंड हैं। वह ऐसा संगीत बनाते हैं, जो कई नहीं कर सकता, उनके साथ काम करने पर काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है।”

उन्होंने कहा, “वह मेरी प्रेरणा है। मैं हमेशा उसके साथ काम करने के लिए उत्सुक रहती हूं। मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही साथ काम करेंगे और एक सफल अल्बम के साथ आएंगे।”

न्यूयॉर्क में रहने वाली पालीवाल ने कहा, “मुझे अभी भी लगता है कि हमारी संगीत विरासत का सार विश्व स्तर पर अधिक मान्यता की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि वैश्वीकरण और डिजिटलीकरण ने बड़े पैमाने पर भारतीय संगीत और संस्कृति को पश्चिम में फैलाने में मदद की है।”

“आज, बॉलीवुड की फिल्मों को दुनिया भर में रिलीज किया जाता है और भारतीय संगीत दुनिया भर के लोगों के लिए सुलभ है। पश्चिम में लोग वास्तव में भारतीय लोक और बॉलीवुड संगीत का आनंद लेते हैं, भांगड़ा और गरबा सबसे प्रसिद्ध और पहचानने योग्य रूप हैं। हाल के दिनों में, शास्त्रीय संगीत ने पश्चिम में बहुत सराहना की है क्योंकि दुनिया भर में कई त्यौहार और संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

“हालांकि, भारतीय शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने के लिए इसे दुनिया भर के प्रतिष्ठित स्थानों पर पेश करने में अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।”

पालीवाल ने “होली” गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ल्ड म्यूजिक सॉन्ग की श्रेणी में एक गोलग्लस म्यूज़िक अवार्ड जीता है।

एक संगीतकार के रूप में, वह अब जाज, ब्लूज़ और लैटिन बीट्स दिखाना चाहती है।

TOPPOPULARRECENT