Wednesday , January 17 2018

ऑस्ट्रिया में मुकम्मिल हिजाब पर प्रतिबंध के ख़िलाफ़ विरोध

वियना: तक़रीबन1000 लोगों ने वियना में ऑस्ट्रिया सरकार की तरफ से सार्वजनिक स्थानों पर मुकम्मिल इस्लामी हिजाब के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के ख़िलाफ़ एहतेजाजी मुज़ाहरा किया।

एफी न्यूज़ रिपोर्टर्स के अनुसार शनिवार को एहतेजाजी लोगों ने इस प्रतिबंध के ख़िलाफ़ प्ले कार्डस थामे रैली की शक्ल में वियना के केंद्र से गुज़रते हुए वियना स्क्वायर तक पहुंचे जहां पर विदेश मंत्रालय की इमारत है।

विभिन्न ऑस्ट्रिया मुस्लिम अस्सोसिएशन्स की तरफ से आयोजित विरोध रैली में ज्यादा महिलाएं थी इन में से एक ने कहा कि वो इस्लामी हिजाब पर रोक के खिलाफ हैं क्योंकि इससे समाज में मुसलमानों से भेदभाव को बढ़ावा देता है।

उन्होंने कहा कि महिला को सार्वजनिक स्थान से हिजाब पहनने की वजह से नहीं हटाया जासकता सोशल डेमोक्रेटिक और ऑस्ट्रीन पीपुल्स पार्टी के इश्तिराक से ऑस्ट्रियाई सरकार चल रही है ‘जो इस सप्ताह अपने एक दस्तावेज़ जारी करते हुए सार्वजनिक स्थानों पर मुकम्मिल इस्लामी हिजाब के उपयोग पर पाबंदी के बारे में ग़ौर कीया है।इस में यह भी कहा गया है कि सिविल सर्विस कर्मचारियों जो यूनीफार्म का उपयोग करते हैं वे भी हिजाब से बचें।

अगले 18 महीनों के लिए सरकार इस पर पारलीमानी मंज़ूरी की ख़ाहां हैं ‘और मौजूदा क़ानूनसाज़ी से पहले इस पर अमल भी चाहती है। ऑस्ट्रिया में 600,000 मुसलमान रहते हैं जिन में तुर्की से यहाँ आर्कर रहने वाले मुसलमानों के बहुमत पाई जाती है।

TOPPOPULARRECENT