Wednesday , December 13 2017

ऑस्ट्रिया: हिजाब पर प्रतिबंध के कानून में मुस्लिम महिला का हिस्सा दुर्भाग्यपूर्ण

वियाना: यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री स्पास्टेन कोर्टज़ ने एक बयान में कहा है कि उनकी सरकार राज्य के सभी सरकारी संस्थानों में काम करने वाली महिलाओं को हिजाब पर प्रतिबंध कानून लागू करने की तैयारी कर रही है।यह कानून स्कूल के टीचरों पर भी लागू होगा।

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार ऑस्ट्रिया विदेश मंत्री स्पास्टेन कोर्टज़ का संबंध देश की रूढ़िवादी ईसाई राजनीतिक पार्टी ‘पीपुल्स पार्टी’ से है और वह एक फिलीस्तीनी मूल की महिला राज्यमंत्री मिना दज़दार के साथ मिलकर देश में हिजाब पर प्रतिबंध के लिए कानून बना रहे हैं। मिना दजदार सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य और सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं। एक मुसलमान और फिलीस्तीनी मूल की महिला का हिजाब पर प्रतिबंध अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया जा रहा है।

हिजाब पर प्रतिबंध कानून की मंजूरी के रूप में ऑस्ट्रिया, फ्रांस और जर्मनी से भी अधिक इस तरह के नियमों पर चलने वाला देश बन जाएगा।ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री का कहना है कि वे हिजाब पर प्रतिबंध कानून स्कूलों पर भी लागू करेंगे ताकि स्कूलों में मुस्लिम छात्रायें भी कानून का पालन करें। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रिया धर्म के मामले में सद्भाव के सिद्धांत पर आधारित है, लेकिन साथ ही यह एक धर्मनिरपेक्ष देश भी है।

ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री ने जहां एक ओर मुस्लिम महिलाओं के हिजाब पर प्रतिबंध कानून के कार्यान्वयन की मुहिम शुरू की है, वहीं दूसरी ओर कैथोलिक ईसाई महिलाओं को क्रूस का प्रतीक गले में डालने की अनुमति दी है। उनका कहना है कि स्कूल में कक्षाओं के दौरान भी क्रूस का प्रतीक डाली जा सकती है। बक़ौल उनके क्रूस का प्रतीक गले में डालना देश की राष्ट्रीय की सभ्यता और इतिहास के अभिव्यक्ति का अच्छा स्रोत है।

TOPPOPULARRECENT