Monday , December 18 2017

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों के लिए सहि रोज़ा ख़ुसूसी ट्रेनिंग कैंप

सिडनी १६ दिसम्बर ( ए एफ़ पी ) आस्ट्रेलिया के नए कोच मुक्की आर्थर ने मैलबोर्न में हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ बॉक्सिंग डे के मौक़ा पर शुरू होने वाले टेस्ट मैच से क़बल अपने बल्लेबाज़ों केलिए बैटिंग कैंप का इनइक़ाद अमल में लाया है जहां उन्हें स

सिडनी १६ दिसम्बर ( ए एफ़ पी ) आस्ट्रेलिया के नए कोच मुक्की आर्थर ने मैलबोर्न में हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ बॉक्सिंग डे के मौक़ा पर शुरू होने वाले टेस्ट मैच से क़बल अपने बल्लेबाज़ों केलिए बैटिंग कैंप का इनइक़ाद अमल में लाया है जहां उन्हें सख़्त ट्रेनिंग दी जाएगी।

मुक्की आर्थर ने स्वींग होती हुई गेंद के मुक़ाबला ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों की नाकामी से परेशान होकर सहि रोज़ा बैटिंग कैंप मुनाक़िद करने का फ़ैसला किया है जो मैलबोर्न में शुरू होगा। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने आज बताया कि टसट कप्तान माईकल क्लार्क के इलावा इस कैंप में रिकी पॉन्टिंग माईकल हसी ब्रॉड हाडिन डानील क्रिस्चियन शेन वाटसन और शायद शून् मार्श भी शामिल रहेंगे ।

शून् मार्श ज़ख़मी होकर मैदान से दूर थे ताहम अब वो सहतयाब होगए हैं। इन बल्लेबाज़ों को बौलिंग मशीनों से ट्रेनिंग दी जाएगी जो अशांत शर्मा और दूसरे हिंदूस्तानी बलंद क़ामत बोलर्स की गेंदों की तरह की बौलिंग करेंगे । इस दौरान कैनबरा में डेविड वार्नर फ़लिप हीवगस और उसमान ख़्वाजा हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ तीन रोज़ा मैच में चेयरमैन इलैवन की टीम में शामिल रहेंगे ।

ये खिलाड़ी होबर्ट टसट में भी थे जिस में आस्ट्रेलिया को शिकस्त का सामना करना पड़ा था । मुक्की आर्थर ने कहा कि ये सहि रोज़ा बैटिंग कैंप ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों की सलाहीयतों को निखारने के मक़सद से मुनाक़िद किया जा रहा है । उन्हों ने कहा कि इस कैंप के दौरान हिंदूस्तानी बोलर्स की सलाहीयतों के ताल्लुक़ से भी ग़ौर-ओ-ख़ौज़ किया जाएगा।

उन्हों ने बताया कि अशांत शर्मा की क़ामत से गेंदबाज़ी वाली मशीनों का इस्तिमाल किया जाएगा। उन्हों ने कहा कि स्वींग् होती गेंदों का सामना करने की पर प्रैक्टिस की जाएगी और बॉक्सिंग डे टसट से क़बल बल्लेबाज़ी की बुनियादी ख़ूबों पर तवज्जा की जाएगी। उन्हों ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की तकनीक में हालाँकि किसी तबदीली की ज़रूरत नहीं है लेकिन इस कैंप के ज़रीया बल्लेबाज़ों को टसट मैच केलिए ज़हनी तौर पर तैय्यार करने की कोशिश की जाएगी ।

अपने ज़ख़म से सहतयाब हो रहे बल्लेबाज़ शेन वाटसन ने भी बल्लेबाज़ों को यकजा करते हुए उन्हें ट्रेनिंग देने के ख़्याल किया हिमायत की है और खासतौर पर कहा कि वो सवोइंग बौलिंग का सामना करने की प्रैक्टिस की हिमायत करते हैं। वाटसन ने कहा कि इस में कोई शक नहीं कि स्विँग् बौलिंग एक बड़ा चैलेंज है और खासतौर पर जो गेंद ताख़ीर से स्विँग् होती है वो बहुत मुश्किल हो जाती है ।

उन्हों ने कहा कि वो नहीं कह सकते कि ये सिर्फ़ आसरटीलयाई बल्लेबाज़ों का मसला है । ये तमाम क्रिकेटरस का उमूमी मसला है ।

उन्हों ने कहा कि इस बात में कोई शक नहीं कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को सवोइंग गेंदबाज़ी से परेशानी का सामना करना पड़ा है ताहम दूसरी टीमों को भी इस से मसाइल दरपेश होते हैं।

वाटसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ हिंदूस्तानी बौलिंग का सामना करने अपने तौर पर तैय्यारी कर रहे हैं चाहे इस तरह का कैंप मुनाक़िद किया जाय या ना किया जाय । तमाम खिलाड़ी इस बात की कोशिश करेंगे कि वो अपने खेल को बेहतर अंदाज़ में पेश करें ।

TOPPOPULARRECENT