Thursday , December 14 2017

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हिंदूस्तान को 110 रनों से शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया ने सहि रुख़ी सीरीज़ में दरमियानी झटकों के बाद आज एक बार फिर शानदार मुज़ाहरा करते हुए हिंदूस्तान को 110 रनों से शिकस्त देते हुए सीरीज़ में अच्छी वापसी की है । हिंदूस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया के 288 रनों के निशाना का तआक़ुब करत

ऑस्ट्रेलिया ने सहि रुख़ी सीरीज़ में दरमियानी झटकों के बाद आज एक बार फिर शानदार मुज़ाहरा करते हुए हिंदूस्तान को 110 रनों से शिकस्त देते हुए सीरीज़ में अच्छी वापसी की है । हिंदूस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया के 288 रनों के निशाना का तआक़ुब करते हुए 178 रनों पर आउट हो गए और कप्तान धोनी की निस्फ़ सेंचुएयरी के इलावा कोई और बल्लेबाज़ ख़ातिरख्वाह मुज़ाहरा (मनचाहा प्रदर्शन) करने में नाकाम रहा ।

क़बल अज़ीं ( इससे पहले) ऑस्ट्रेलियाई इनिंग्ज़ में भी हिंदूस्तानी बौलर्स तक़रीबा बेअसर साबित हुए। सिर्फ इर्फ़ान पठान ने अच्छी बौलिंग की और तीन विकेटस हासिल किए हालाँकि उन्होंने अपने 10 ओवर्स के कोटा में 61 रन ख़र्च किए थे । ज़हीर ख़ान और रोहित शर्मा ने एक एक विकेट हासिल की थी ।

ऑस्ट्रेलिया ने आज टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और इसके बल्लेबाज़ों ने अच्छी बैटिंग करते हुए टीम को 288 का स्कोर करते हुए मुस्तहकम मौक़िफ़ अता किया था। ओपनर्स मैथ्यू वेड और डेविड वार्नर ने पहली विकेट की रिफ़ाक़त में 70 रन जोड़ते हुए अच्छी शुरूआत फ़राहम की थी । 70 के मजमूई स्कोर पर पहली विकेट डेविड वार्नर की गिरी जिन्होंने 46 गेंदों में एक छक्के और पाँच चौकों की मदद से 43 रन बनाए थे।

इर्फ़ान पठान की गेंद पर सचिन तेंदुलकर ने इनका कैच लिया । दूसरी विकेट पॉन्टिंग की गिरी। पॉन्टिंग एक बार फिर अच्छा मुज़ाहरा करने में कामयाब नहीं हो सके और 26 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ सात रन बनाकर आउट हुए । ज़हीर ख़ान की गेंद पर इर्फ़ान पठान ने इनका कैच लिया । तीसरी विकेट मैथ्यू वेड की सूरत में गिरी जब रोहित शर्मा ने उन्हें काट एंड बोल्ड किया ।

वेड ने 67 गेंदों में एक छक्के और दो चौकों की मदद से 45 रन स्कोर किए थे । इसके बाद पी जे फॉरेस्ट और माईक हसी ने टीम को सँभालने में अहम रोल अदा किया। फॉरेस्ट कदरे(थोड़ा) सँभल कर बल्लेबाज़ी कर रहे थे । उन्हों ने 71 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 52 रन स्कोर किए। इर्फ़ान पठान ने इन्हें आउट किया । वीराट कोहली ने इनका कैच लिया जबकि माईक हसी ने कदरे(थोड़ा)तेज़ बैटिंग करते हुए 52 गेंदों में छः चौकों की मदद से 59 रन स्कोर किए ।

पठान ही की गेंद पर सुरेश रावना ने इनका कैच लिया । इसके बाद डेविड हसी और डानेल क्रिस्चियन ने तेज़ रफ़्तार बैटिंग करते हुए अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया और कोई विकेट गिरने नहीं दी । डेविड हसी 20 गेंदों में एक छक्के और एक चौके की मदद से 26 रन बनाकर नाट आउट रहे जबकि डानेल क्रिस्चियन ने 18 गेंदों में पाँच चौकों की मदद से 30 रन बनाए और वो भी नाट आउट रहे ।

हिंदूस्तान की शुरूआत नाक़िस(असफल, खराब) रही जबकि ओपनर्स गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर जलदी जलदी पवेलियन लौट गए । पहली विकेट गंभीर की गिरी जब 8 के मजमूई स्कोर पर ब्रिट ली की गेंद पर वेड ने इन का कैच लिया । वो सिर्फ पाँच रन बना सके थे । जबकि 15 के मजमूई स्कोर पर सचिन तेंदुलकर बिन हलफ़नहास का शिकार हो गए और डू हैरती ने इनका कैच लिया ।

सचिन ने सिर्फ तीन रन बनाए थे । रोहित शर्मा सिफ़र के स्कोर पर आउट हो गए । ब्रेटली ही की गेंद पर वेड ने इन का कैच लिया । वीराट कोहली और सुरेश रावना ने दरमियान में इनिंग्ज़ को सँभालने की कोशिश की लेकिन वो भी ज़्यादा देर टिक नहीं सके । कोहली को हलफ़नहास की गेंद पर डेविड हसी ने कैच आउट किया ।

कोहली सिर्फ़ 12 ही स्कोर कर सके । सुरेश रावना 28 रन एक चौके और एक छक्के की मदद से बना कर डानेल क्रिस्चियन का शिकार बने । वेड ने इन का कैच लिया । कप्तान धोनी ने जडेजा और इर्फ़ान पठान के साथ कुछ देर अच्छी बैटिंग की । वो 84 गेंदों में एक छक्के और दो चौकों की मदद से 56 रन बनाकर आउट हुए ।

हलफ़नहास की गेंद पर डानेल क्रिस्चियन ने इन का कैच लिया । जडेजा को स्टारक की गेंद पर फॉरेस्ट ने कैच किया जबकि इर्फ़ान पठान भी 27 गेंदों में एक छक्के और एक चौके की मदद से 19 रन बनाकर आउट हुए । हलफ़नहास की गेंद पर वेड ने इन का कैच लिया । विजय कुमार 6 रन बनाकर ब्रेट ली की गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि ज़हीर ख़ान को 9 के स्कोर पर हलफ़नहास ने आउट किया । वेड ने इन का कैच लिया ।

ऊमेश यादव छः रन बनाकर नाट आउट रहे । ऑस्ट्रेलिया की जानिब से हलफ़नहास ने शानदार बौलिंग करते हुए 9.3 ओवर्स में 33 रन देते हुए पाँच विकेट्स हासिल किए जबकि ब्रेट ली ने 10 ओवर्स में 49 रन ख़र्च करते हुए तीन विकेट्स हासिल किए । क्रिस्चियन और स्टारक के हिस्से में एक एक विकेट आई । शानदार बौलिंग और पाँच विकेटस लेने पर हलफ़नहास को मैन आफ़ दी मैच क़रार दिया गया ।

TOPPOPULARRECENT