ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन से हराया, सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन से हराया, सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड को 64 रन से हराते हुए वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। मंगलवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 221 रन पर ही सिमट गई और मैच हार गई।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान आरोन फिंच ने 100 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। फिंच के अलावा डेविड वॉर्नर (53), स्टीव स्मिथ (38) और उस्मान ख्वाजा ने 23 रन बनाए। वहीं, गेंदबाजी में जेसन बेहरनडॉर्फ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा पांच विकेट झटके। इसके अलावा मिशेल स्टार्क ने चार और मार्कस स्टोइनिस ने एक विकेट अपने नाम किया। शानदार प्रदर्शन के लिए कप्तान आरोन फिंच को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

यह ऑस्ट्रेलियाई टीम की छठी जीत है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अंकतालिका में 12 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, मेजबान इंग्लैंड आठ अंकों के साथ चौथे पायदान पर मौजूद है। इंग्लैंड की यह तीसरी और लगातार दूसरी हार है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। महज 15 रन के स्कोर पर टीम ने अपने दो विकेट गंवा दिए। जेम्स विंस (0) पर जबकि जो रूट आठ रन बनाकर आउट हो गए। विंस को जेसन बेहरनडॉर्फ ने शिकार बनाया, जबकि रूट को मिशेल स्टार्क ने एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया।  विंस और रूट के आउट होने के बाद कप्तान इयोन मॉर्गन (4) ने रूप में इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा। 5.5 ओवर में खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने मॉर्गन को कमिंस के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

यहां इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाती नजर आई। 53 रन के स्कोर टीम ने अपने चार विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड को चौथा झटका जॉनी बेयरस्टो (27) के रूप में लगा। जेसन बेहरनडॉर्फ ने बेयरस्टो को कमिंस के हाथों कैंच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद 27.2 ओवर में इंग्लैंड का पांचवा विकेट गिरा। स्टइनिस ने जोस बटलर (25) को ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। पांचवें विकेट के लिए बटलर और स्टोक्स के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई।

36.6 ओवर में मिशेल स्टार्क ने इंग्लैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मतलब स्टार्क ने बेन स्टोक्स के रूप में इंग्लैंड को छठा झटका दिया। उन्होंने पिच पर टिककर 115 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 89 रन की शानदार पारी खेली। छठे विकेट के लिए वोक्स और बटलर के बीच 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इसके कुछ ही देर बाद बेहरनडॉर्फ ने मोईन अली (6) को विकेटकीपर केरी के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसी के साथ इंग्लैंड का सातवां विकेट गिरा। इसके बाद इंग्लैंड टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते

Top Stories