ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रन से हराया, आमिर का 5 विकेट भी नहीं जीता सका मैच

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रन से हराया, आमिर का 5 विकेट भी नहीं जीता सका मैच

डेविड वॉर्नर (107) और आरोन फिंच (82) की शानदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को वर्ल्ड कप के 17वें मुकाबले में पाकिस्तान को 41 रन से हरा दिया। टॉन्टन में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 307 रन बनाकर आलआउट हो गई थी। जवाब में पाकिस्तान की टीम 266 रन पर ही सिमट गई और मैच हार गई।

मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 30 रन देकर पांच विकेट झटके।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। महज दो रन के स्कोर पर टीम को सलामी बल्लेबाज फखर जमान के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें पैट कमिंस ने केन रिचर्डसन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

फखर जमान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम ने इमाम के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की , लेकिन 10.5 ओवर में नाथ कोल्टर नाइल ने बाबर आजम को केन रिचर्डसन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह केवल 30 रन बनाकर चलते बने। दूसरे विकेट के लिए बाबर और इमाम के बीच 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

25.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को इमाम उल हक के रूप में बड़ी सफलता मिली। पैट कमिंस ने इमाम को विकेटकीपर एलेक्स केरी के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया। इमाम ने 75 गेंदों में सात चौके की मदद से 53 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए हफीज और इमाम के बीच 80 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद 26.6 ओवर में पाकिस्तान को मोहम्मद हफीज के रूप में चौथा झटका लगा। कप्तान आरोन फिंच ने उन्हें स्क्वायर लेग पर तैनात मिशेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह 49 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शोएब मलिक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। शोएब को कमिंस ने विकेट के पीछ केरी के हाथों कैच आउट कराया। इसी के साथ यहां पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है।

इसके बाद पाकिस्तान के धड़ाधर दो विकेट गिर गए। 29.6 ओवर में केन रिचर्डसन ने आसिफ अली (5) को विकेटकीपर एलेक्स केरी के हाथों कैच आउट कराया। इसके कुछ देर बाद हसन अली को रिचर्डसन ने ही अपना शिकार बनाया।

रिचर्डसन ने हसन अली को उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्तान को सातवां झटका दिया। हसन अली ने 15 गेंदों में 3 चौके और तीन छक्के की मदद से 32 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। सातवें विकेट के लिए सरफराज और हसन अली के बीच 40 रन की साझेदारी हुई।

45वें ओवर में पाकिस्तान के दो विकेट गिरे। ओवर की दूसरी गेंद पर स्टार्क ने वहाब रियाज को विकेटकीपर केरी के हाथों कैच आउट कराया, जबकि चौथी गेंद पर मोहम्मद आमिर (0) को क्लीन बोल्ड कर पाकिस्तान को नौवां झटका दिया।

रियाज ने 39 गेंदों में दो चौके और 3 छक्के की मदद से 45 रन की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने तीन, केन रिचर्डसन और मिशेल स्टार्क ने दो-दो, जबकि नाथन कोल्टर नाइल और आरोन फिंच ने एक-एक विकेट चटकाए।

इससे पहले इस मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 308 रन का लक्ष्य रखा है। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। 22.1 ओवर में टीम को आरोन फिंच के रूप में पहला झटका लगा।

मोहम्मद आमिर ने फिंच को मोहम्मद हफीज के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई। फिंच ने 84 गेंदों में छह चौके और चार चौके की मदद से 82 रन की शानदार पारी खेली। पहले विकेट के लिए वॉर्नर और फिंच के बीच 146 रन की शतकीय साझेदारी हुई।

28.4 ओवर में मोहम्मद हफीज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरा झटका दिया। हफीज ने स्टीव स्मिथ (10) को आसिफ अली के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसके कुछ ही देर बाद शाहिन अफरीदी ने ग्लेन मैक्सवेल (20) को चलता किया। तीसरे विकेट के लिए वॉर्नर और मैक्सवेल के बीच 34 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद पाकिस्तान को डेविड वॉर्नर के रूप में बड़ी सफलता मिली। 37.5 ओवर में शाहिन अफरीजी ने वॉर्नर को इमाम उल हक के हाथों कैच आउट कराया। वॉर्नर ने 111 गेंदों में 11 चौके एक छक्के की मदद से 107 रन की शानदार पारी खेली। वॉर्नर ने 102 गेंदों में चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अपने वन-डे करियर का 15वां शतक लगाया।

उस्मान ख्वाजा (18) के रूप में ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा। मोहम्म्द आमिर ने 42.1 ओवर में ख्वाजा को वहाब रियाज के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसके कुछ ही देर बाद आमिर ने शॉन मार्श (23) को शेएब मलिक के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया।

इसके बाद टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते गए। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने पांच, शाहिन अफरीदी ने दो जबकि हसन अली, वहाब रियाज और मोहम्म्द हफीज ने संयुक्त रूप में एक-एक विकेट झटके।

इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में दो बदलाव किया है। कप्तान आरोन फिंच ने मार्कस स्टोइनिस की जगह शॉन मार्स और एडम जाम्पा की जगह केन रिचर्डसन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। वहीं, पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुए शादाब खान की जगह शाहीन अफरीदी को जगह दी है।

Top Stories