Friday , November 24 2017
Home / International / ऑस्ट्रेलिया: PM टर्नबुल ने की जीत की घोषणा, बिल शॉर्टन ने मानी हार

ऑस्ट्रेलिया: PM टर्नबुल ने की जीत की घोषणा, बिल शॉर्टन ने मानी हार

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कॉम टर्नबुल ने अपने कंजर्वेटिव गठबंधन की जीत की घोषणा कर दी। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने इससे पहले अपनी हार स्वीकार करने के साथ ही टर्नबुल को बधाई भी दे दी थी। मैल्कॉम टर्नबुल ने कहा, ‘हम चुनाव जीत गए।

इस चुनाव में हमें जीत दिलाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई जनता का धन्यवाद। सुबह बिल शॉर्टन ने फोन कर फिर से प्रधानमंत्री बनने के लिए मुझे बधाई दी और मुझे फोन करने के लिए मैंने बिल को धन्यवाद दिया।’

मतगणना अभी जारी है और लिबरल-नेशनल गठबंधन ने 150 सदस्यों वाली प्रतिनिधिसभा में 74 सीटें जीत ली हैं जबकि लेबर को 66 सीटें मिली हैं। पांच सीटों पर अब भी कांटे की टक्कर है।

टर्नबुल ने कहा, ‘हमें इसकी खुशी मनानी चाहिए लेकिन इस बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए कि यहां ऑस्ट्रेलिया में हम इतने बड़े राजनीतिक मुद्दों को तय कर लेते हैं, हम ही तय करते हैं कि हमारी संसद में कौन बैठेगा, हम तय करते हैं कि हमारे देश का संचालन कौन करेगा। और यह सब हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए शांतिपूर्वक करते हैं।’

राष्ट्रीय चैनल एबीसी के अनुमानों के मुताबिक गठबंधन को 74 सीटों समेत दो और सीटें मिल सकती हैं।अनुमानों के मुताबिक लेबर को 66 सीटें मिली हैं और पांच निर्दलीय सांसदों के जीतने के कारण केनबेरा में सरकार बनाने के लिए विपक्ष के पास पर्याप्त सीटें नहीं होंगी।

गठबंधन को जिन दो और सीटों के मिलने की उम्मीद है वे उन पांच निर्दलीय सांसदों में से हैं। बीते शनिवार को हुए चुनाव में टर्नबुल की सरकार ने आसान बहुमत खो दिया था क्योंकि ‘नौकरी और विकास’ तथा ‘नवाचार’ पर उनका अभियान उतना प्रभावशाली नहीं था।

2013 के बाद से टर्नबुल देश के चौथे प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने बीते सितंबर माह में पार्टी वोट में लिबरल नेता टोनी एबॉट को पद से हटने पर मजबूर कर दिया था।

TOPPOPULARRECENT