Friday , December 15 2017

……. ओबामा को हिंदूस्तान‍ और चीन की दौलत खटकने लगी

अमेरीकी सदर बारक ओबामा ने अंदरून-ए-मुल्क रिपब्लीकन पार्टी ( Republican Party) की जानिब से उनकी तवानाई पॉलीसी की नाकामी पर होने वाली तन्क़ीदों के असर को कम करने आलमी सतह पर तेल की कीमतों में इज़ाफ़ा के लिए हिंदूस्तान चीन और ब्राज़ील में तेज़ी से

अमेरीकी सदर बारक ओबामा ने अंदरून-ए-मुल्क रिपब्लीकन पार्टी ( Republican Party) की जानिब से उनकी तवानाई पॉलीसी की नाकामी पर होने वाली तन्क़ीदों के असर को कम करने आलमी सतह पर तेल की कीमतों में इज़ाफ़ा के लिए हिंदूस्तान चीन और ब्राज़ील में तेज़ी से होने वाली तरक़्क़ी को ज़िम्मेदार क़रार दिया है ।

ओबामा ने ये तन्क़ीद ऐसे वक़्त में की है जबकि जारीया साल अमेरीका में इंतेख़ाबात होने वाले हैं। मिस्टर ओबामा ने इन ममालिक में पैट्रोल से चलने वाली गाड़ियों की फ़रोख्त में इज़ाफ़ा की मिसाल पेश करते हुए कहा कि चूँकि हिंदूस्तान और चीन के अवाम दौलतमंद होते जा रहे हैं इसलिए ये लोग कारें खरीद रहे हैं और इसी तरह पैट्रोल हासिल कर रहे हें जिस तरह से अमेरीकी अवाम हासिल करते हैं इसके नतीजा में तेल की कीमतों में इज़ाफ़ा हो रहा है ।

मिस्टर ओबामा ने हालाँकि अंदरून-ए-मुल्क इंधन के मसाइल से निमटने के लिए किसी तरह के मंसूबा का ऐलान नहीं किया है ताहम उन्हों ने तेल कंपनियों को दी जाने वाली सब्सिडी को ख़तम करने और दीगर मतबादलात में मज़ीद सरमाया कारी करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया है ।

उन्होंने उन पर होने वाली तन्क़ीदों को मुस्तर्द कर दिया और कहा कि कुछ लोग एसा कहते रहते हैं जबकि हालात मुख़्तलिफ़ होते हैं। ओबामा ने न्यू हेम्पशायर( New Hampshire) में अपनी तक़रीर के दौरान कहा कि तवील मुद्दत में तेल की कीमतों में इज़ाफ़ा इसी लिए हो रहा है की उनका चीन हिंदूस्तान और ब्राज़ील जैसे ममालिक में इसकी तलब बढ़ गई है

ओबामा ने न्यू हेम्पशायर ( hampshire) के नशवा इलाक़ा में तवानाई और गैस की कीमतों के मसला पर इज़हार ख़्याल किया जो अमेरीका में चार डालर फ़ी गैलन हो गई हैं और इसके नतीजा में आम आदमी को मुश्किलात का सामना करना पड़ रहा है। चूँकि चीन और हिंदूस्तान जैसे ममालिक दौलतमंद होते जा रहे हैं इसलिए जिस तरह अमेरीका में कारें इस्तेमाल होती हैं वहां भी कारों का इस्तेमाल बढ़ रहा है और वो भी हमारी तरह इज़ाफ़ी पैट्रोल हासिल करना चाहते हैं इसी वजह से तलब में इज़ाफ़ा हो गया है ।

TOPPOPULARRECENT