Saturday , January 20 2018

ओबामा प्रशासन ने ‘मुस्लिम रजिस्ट्री सिस्टम’ खत्म कर ट्रम्प को दिया झटका

न्यूयॉर्क: अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 9/11 के बाद से जारी ‘मुस्लिम रजिस्ट्री कार्यक्रम को आधिकारिक तौर पर खत्म कर दिया है। ओबामा ने यह कदम नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस बयान के एक दिन बाद उठाया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह देश में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाने की योजना बना रहे हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार इस रजिस्ट्री को नेशनल सिक्यूरिटी इंट्री एग्जिट रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एनएसईईआरएस) के रूप में जाना जाता है। हालांकि यह प्रणाली वर्ष 2011 से अप्रभावी था। अब ट्रम्प को इस संबंध में यदि कोई कार्यक्रम शुरू करना हो, तो उन्हें फिर से अधिसूचना जारी करना होगा।

उल्लेखनीय है कि एनएसईईआरएस का उपयोग विशेष रूप से अरब और मुस्लिम देशों के गैर अमेरिकी नागरिकों का ट्रैक रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता था। ओबामा ने वर्ष 2011 में ही रद्द कर दिया था। हालांकि आधिकारिक तौर पर खत्म करना ओबामा प्रशासन की ओर से मजबूत संदेश माना जाएगा।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002 में बुश प्रशासन ने यह सिस्टम शुरू किया था। इसके तहत मुस्लिम देशों से आने वाले लोगों को अपनी अधिकतम जानकारी मुहैया करानी होती थी। जो 30 दिन से अधिक अमेरिका में रहने का इरादा रखते थे, उन्हें अधिक जानकारी देनी पड़ती थी, जैसे वह अमेरिका में कहां रहेंगे।

TOPPOPULARRECENT