Tuesday , December 19 2017

ओबामा-रोमनी में जबरदस्त टक्कर

अमेरीका में 06 नवंबर को होने वाले सदारती इंतेखाब के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अहम मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक ओबामा और रिपब्लिकन पार्टी के मिट रोमनी के बीच है। दोनों ही उम्मीदवार खास खास रियासतों का तूफ़ानी दौरा कर रह

अमेरीका में 06 नवंबर को होने वाले सदारती इंतेखाब के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अहम मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक ओबामा और रिपब्लिकन पार्टी के मिट रोमनी के बीच है। दोनों ही उम्मीदवार खास खास रियासतों का तूफ़ानी दौरा कर रहे हैं। हैम्मशायर में एक इंतेखाबी रैली के दौरान बराक ओबामा ने कहा कि वे इतनी दूर आगे निकल चुके है कि अब वे वापस नही लौट सकते।

दूसरी तरफ़ मिट रोमनी ने ओहायो में इंतेखाबी तशहीर(प्रचार)के दौरान कहा, ”हम अमेरीकी हैं और हम लोग कुछ भी कर सकते हैं।” लेकिन दोनों के बीच कांटे की टक्कर है और नतीजों के बारे में कुछ भी अंदाज़ लगाना बहुत मुश्किल है। सर्वे के मुताबिक दोनों ही उम्मीदवारों को 48 फ़ीसदी रायदहिंदगानो की ताइद हासिल है।

रोमनी ओहायो के अलावा पेनसिलवेनिया और वर्जीनिया का दौरा कर रहें हैं जबकि ओबामा फ़लौरिडा, ओहायो और कोलोराडो के रायदहिंदगान (मतदाताओं/ Voters) का दिल जीतने की कोशिश में लगे हैं। दोनों ही उम्मीदवार तशहीर(प्रचार)के आखिरी दिनों में उन वोटर्स (मतदाताओं) को लुभाने की कोशिश में लगें हैं जिन्होंने अभी तक अपना मन नहीं बनाया है।

साबिक सदर बिल क्लिंटन हफ्ते को ओबामा के ताइद में वर्जीनिया में उनके साथ एक इंतेखाबी रैली में शामिल हुए।

न्यू हैम्पशायर में तशहीर (प्रचार) के दौरान ओबामा ने कहा कि वो अहम मुद्दों पर रूकावटो‍ को दूर करने के लिए सभी पार्टियों के साथ मिलकर काम करेंगें लेकिन हेल्थकेयर और कॉलेजों की आर्थिक मदद जैसे मुद्दों पर कोई समझौता नहीं करेंगे।

रोमनी ने ओबामा के उस बयान की जमकर तंकीद की जिसमें ओबामा ने कहा था कि ज़्यादा से ज़्यादा मतदान करना रिपब्लिकन पार्टी से सबसे बड़ा बदला होगा। इसके जवाब में रोमनी ने कहा कि मतदान ( वोटिंग) बदले के लिए नहीं अपने मुल्क से प्यार के सबब किया जाना चाहिए। कोलोराडा में रोमनी का कहना था, ”मंगलवार का इंतेखाबात मुस्तकबिल को देखने और गुजस्ता चार सालों को अपने पीछे छोड़ने का एक मौक़ा होगा।”

रोमनी ने कहा कि अमेरीका की आवाम एक अच्छे मुस्तकबिल के बहुत क़रीब है।

उम्मीद की जा रही है कि नौ रीयासत ही नतीजों का फ़ैसला करेगी जहां के वोटर्स आखिरी वक्त में अपना फ़ैसला करते हैं। ताज़ा सर्वे के मुताबिक इन रियासतो में ओबामा को थोडी़ सी बढ़त हासिल है।

TOPPOPULARRECENT