Monday , September 24 2018

ओमान के सुल्तान ने किया पीएम मोदी का स्वागत, दोनों देशों में हुए कई समझौते

मस्कट। भारत और ओमान ने रविवार को पर्यटन और सैन्य सहयोग समेत आठ क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ओमान के सुल्तान काब्बूस उपस्थित थे और दोनों की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

ओमान एवं भारत के बीच समुद्री रणनीतिक संबंधों को मकाबूत करने के लिए इस यात्रा को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में बताया,” हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान काब्बूस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की।”

दोनों सामरिक सहयोगियों ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और क्षेत्रीय मुद्दों में सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा की।

कुमार ने बताया कि सुल्तान काब्बूस ने ओमान के विकास में ईमानदार और कड़ी मेहनत के लिए भारतीय नागरिकों के योगदान की सराहना की। उन्होंने बताया कि समझौता ज्ञापनों में नागरिक और वाणिज्यिक मामलों में कानूनी और न्यायिक सहयोग पर समझौता शामिल है।

इसके अलावा राजनयिक, विशेष, सेवा और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए परस्पर वीजा छूट पर समझौता और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग का समझौता भी इसमें शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT