Wednesday , April 25 2018

‘ओरु अदार लव’ पर शिकायत, निर्देशक ने कहा: “विवाद की कोई आवश्यकता नहीं है!”

फलकनुमा पुलिस थाना क्षेत्र के एक निवासी ने मलयालम फिल्म ‘ओरु अदार लव’ के निर्देशक उमर लुलु के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और दावा किया है कि माणिक्य मलयाराय पूवी का गीत मुसलमानों की भावनाओं को चोट पहुंचाता है। म्यूजिक वीडियो, जिसमें प्रिया प्रकाश वर्रिएर हैं, तूफान की तरह इंटरनेट पर वायरल हो गया है।

शिकायतकर्ता मुकित अली ने कहा, इस गाने को अंग्रेजी में अनुवाद करने के बाद, उन्होंने पाया कि यह पैगंबर मुहम्मद (PBUH) और उनकी पत्नी खादीजा के बीच रोमांस के बारे में था। उन्होंने कहा, “जब मैंने पहली बार वायरल वीडियो देखा, तो मैं इसके साथ प्यार में गिर गया … मैं इस गीत का अर्थ जानना चाहता था इसलिए मुझे मलयालम गीतों का अनुवाद मिला … मुझे पता चला कि यह गीत पैगंबर (PBUH) और उनकी पत्नी खादीजा के बीच रोमांस के लिए संदर्भित है। यह अनुचित है और पैगंबर (PBUH) के लिए अपमान है। मैंने इसे हमारे बड़ों को दिखाया और हमने शिकायत दर्ज करने का निर्णय लिया। मैं फिल्म या कलाकारों के खिलाफ नहीं हूं। मैं फिल्म की रिलीज के खिलाफ भी नहीं हूं। हम इस गीत के खिलाफ ही विरोध कर रहे हैं क्योंकि यह मुसलमानों की भावनाओं को खारिज करता है।”

फलकनुमा एसएचओ पी यदाद्री ने कहा कि आईपीसी धारा 295ए के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

निर्देशक ने कहा कि विवाद की कोई आवश्यकता नहीं है। उमर लुलू ने कहा कि, “ऐसे विवाद की कोई आवश्यकता नहीं है यह एक ऐसा गीत है जो पैगंबर की शादी का जश्न मनाता है, और 1978 से मालाबार क्षेत्र में शादियों में विशेषकर मुस्लिम विवाहों में गाया गया है। अगर यह आक्रामक था तो किसी भी व्यक्ति ने इन वर्षों तक इनका विरोध क्यों नहीं किया? फिल्म में जिस तरह से हमने गाने का इस्तेमाल किया है, उसके बारे में कोई यौन या आक्रामक नहीं है।”

उन्होंने कहा, “वास्तव में, फिल्म में, यह मंच पर गाया जा रहा है, जबकि दर्शकों में छात्रों ने सिर्फ प्रतिक्रिया दी है। इस गीत को अब दुनिया भर में जाना जा रहा है, और उसने केरल से एक लड़की को तीन दिनों में एक स्टार बना दिया है। इसे मनाया जाना चाहिए. उसमें इस तरह की नकारात्मक प्रतिक्रिया क्यों होनी चाहिए?”

TOPPOPULARRECENT