ओलंपिक में गोल्ड जितने वाली मनु भाकर ने मांगा अपना इनाम तो मंत्री हो गए नाराज, बोले- खेल पर ध्यान दो, माफी मांगो

ओलंपिक में गोल्ड जितने वाली मनु भाकर ने मांगा अपना इनाम तो मंत्री हो गए नाराज, बोले- खेल पर ध्यान दो, माफी मांगो

 

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज और यूथ ओलंपिक में शूटिंग में गोल्ड जीतने वाली मनु भाकर की पुरस्कार राशि को लेकर जारी विवाद के बीच अब हरियाणा सरकार की ओर से जवाब आया है. एक ओर जहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि मनु को इनाम की राशि जरूर मिलेगी, वहीं खेल मंत्री अनिल विज ने सलाह दी है कि सिर्फ खेल पर ध्यान दो. हालांकि, सीएम खट्टर ने भी कहा है कि ट्वीट करने का तरीका सही नहीं है. बता दें कि यूथ ओलिंपिक-2018 में गोल्ड जीतने के बाद 16 साल की मनु को राज्य सरकार ने 2 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देने का वादा किया था जो इस निशानेबाज को अभी तक नहीं मिला है. बता दें  कि मनु भाकर ने ट्विटर पर ही पूछा है कि क्या यह घोषणा सही थी या फिर जुमला था.

दरअसल, मनु भाकर ने बीते साल क़रीब तीन महीने पहले ब्यूनस आयरिस में हुए यूथ ओलिंपिक खेलों में शूटिंग में गोल्ड मेडल जीता तब हरियाणा सरकार की ओर से उन्हें दो करोड़ रुपये इनाम का एलान किया गया.  लेकिन उस एलान के क़रीब तीन महीने बाद इनाम नहीं मिलने से नाराज़ 16 साल की मनु ने खेल मंत्री अनिल विज से सवाल पूछा और राशि की मांग की, तो इस पर मंत्री जी नाराज़ हो गए और उन्होंने मनु को खेल पर ध्यान देने की नसीहत दी. खेल मंत्री ने कहा कि मनु को पहले खेल मंत्रालय से बात करनी चाहिए थी नाकि ट्वीट. हालांकि उन्होंने वादे के मुताबिक इनाम देने की बात दोहराई है. मनु ने पिछले साल यूथ ओलिंपिक के अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स और शूटिंग वर्ल्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीता था.

अनिल विज ने ट्वीट कर कहा- सार्जवनिक मंच पर बात रखने से पहले मनु भाकर को पहले खेल मंत्रालय से बात करनी चाहिए थी. देश में सर्वोच्च पुरस्कार देने वाले राज्य सरकार की निंदा करना घृणित है. जैसा कि मैंने उस वक्त ट्वीट किया था मनु भाकर को 2 करोड़ रुपये मिलेंगे.

3टिप्पणियां

अनिल विज ने एक और ट्वीट कर मनु भाकर पर अनुशासनहीन होने का आरोप लगाया. उन्होंने लिखा, ‘खिलाड़ियों में अनुशासन की भावना होनी चाहिए. मनु भाकर को इस विवाद के लिए माफी मांगनी चाहिए. उन्हें अभी बहुत लंबा खेलना है, इसलिए अपने खेल पर फोकस करना चाहिए.’

बता दें कि भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने युवा ओलिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था. मनु भाकर विश्वकप औप कॉमनवेल्थ में भी गोल्ड जीत चुकी हैं. यूथ ओलंपिक में भाकर ने 236.5 अंक बनाकर गोल्ड जीता था. रूस की इयाना इनिना ने 235.9 अंक के साथ रजत और निनो खुत्सबरिद्ज ने कांस्य पदक जीता था.

साभार- NDTV

Top Stories