कई जगह EVM की सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल ? वीडियो वायरल होने के बाद हंगामा

कई जगह EVM की सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल ? वीडियो वायरल होने के बाद हंगामा

23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की सुरक्षा पर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं. निर्वाचन आयोग और प्रशासन, ईवीएम की सुरक्षा का दावा किया है मगर सोशल मीडिया पर कई वीडियोज साझा किए जा रहे हैं, जिनमें खुलेआम ईवीएम लाई-ले जाती दिख रही हैं.

कथित रूप से यूपी के चंदौली, डुमरियागंज, गाजीपुर, बिहार के सारण, हरियाणा के फतेहाबाद, पंजाब के वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं. ट्विटर पर कई यूजर्स दावे कर रहे हैं कि ईवीएम के साथ छेड़खानी करने को यह सारे प्रयास किए जा रहे हैं.

यूपी के कन्‍नौज में नवीन मंडी समिति में स्‍ट्रांग रूम बनाया गया है. यहां समाजवादी पार्टी ने कैमरे बंद होने का आरोप लगाया है. हालांकि जांच के बाद एआरओ ने इन आरोपों को गलत बताया. ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर लिखा गया है कि पंजाब में बिना सुरक्षा वाली कार से ईवीएम मिलीं. यह वीडियो खूब शेयर की जा रही है.

राष्‍ट्रीय जनता दल ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर महागठबंधन के लोगों से स्‍ट्रांग रूम की रखवाली करने की अपील की है. इसमें कहा गया, “महागठबंधन के मज़बूत सिपाहियों से अपील है कि फ़र्ज़ी एग्जिट पोल में ज्यादा ना फंसे. बस स्ट्रांग रूम की पूरी तरह रखवाली करे. जब EVM खुलेगा तो गोदी मीडिया और BJP का चाल चेहरा चरित्र का अंदाज़ा लग जायेगा. ये पोल के मनोविज्ञान में आपको फंसा के अंदर ही अंदर बड़ा गेम खेलना चाहते है.”

दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है, “देशभर में मतगणना केंद्रों के आसपास EVM खुली गाड़ियों में पकड़ी जा रही हैं. जनता पकड़ रही है लेकिन ख़ुद को पत्रकार कहने वाले बड़े बड़े लोग आंख मूंदकर बैठे है. उन्हें इंतज़ार है कि इस हेराफेरी से मोदी जीते तो ये फिर EVM पर सवाल उठाने वालों पर भौंकना शुरू करें.” एक और ट्वीट में सिसोदिया ने कहा, “झांसी…मेरठ…ग़ाज़ीपुर..चंदौली…सारन.. हर जगह मतगणना केंद्रों पर मशीनें बदली जा रही हैं लेकिन चुनाव आयोग और तथाकथित-मीडिया मोदी के सामने नतमस्तक, आंखों पर पट्टी बांधे घुटनों के बल बैठा है.. जनता ने मोदी के ख़िलाफ़ वोट दिया है उसे मीडिया और चुनाव आयोग मिलकर बदल रहे हैं.”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ऑडियो जारी कर कार्यकर्ताओं से अपील की है. उन्‍होंने कहा, “आप लोग, अफवाहों और एक्जिट पोल से हिम्मत मत हारिए. यह अफवाहें आपका हौसला तोड़ने के लिए फैलाई जा रही हैं. इस बीच आपकी सावधानी और भी महत्वपूर्ण बन जाती है. स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों पर डटे रहिए और चौकन्ने रहिए. हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी और आपकी मेहनत का फल मिलेगा.”

गाजीपुर में धरने पर बैठे MGB उम्‍मीदवार

यूपी के कई शहरों से ऐसी रिपोर्ट्स हैं जहां ईवीएम से भरे ट्रक इधर से उधर जाते पकड़े गए. गाजीपुर में महागठबंधन प्रत्‍याशी अफजाल अंसारी ईवीएम बदले जाने की आशंका को लेकर मतगणना स्‍थल के बाहर धरने पर बैठ गए. उनका आरोप है कि एक ट्रक ईवीएम भरकर पहुंचा था मगर उनकी सक्रियता के चलते प्रशासन अपने मंसूबों में सफल नहीं हो सका. उन्‍होंने ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई है.

Top Stories