कई मुस्लिम देशों में मुस्लिमों ने मनाया वसंत के आगमन का जश्न!

कई मुस्लिम देशों में मुस्लिमों ने मनाया वसंत के आगमन का जश्न!

21 मार्च को, इस्माइली मुस्लिम दुनिया भर में नवरोज़ (नवरोज़) मनाते हैं, जो कई मुस्लिम समुदायों और संस्कृतियों में मनाया जाने वाला त्यौहार है, विशेष रूप से शिया लोगों से संबंधित है। कई समुदायों के लिए, यह एक नए साल की शुरुआत और वसंत का पहला दिन है। यह आज का फारसी नया साल है! क्या आपने नवरोज़ के बारे में सुना है? नववरोज़ को अक्सर फ़ारसी नव वर्ष के रूप में जाना जाता है जो 21 मार्च को मनाया जाता है और वसंत के आगमन का उत्सव होता है। नववरोज़ यह पारसियों, पारसी धर्म के अनुयायियों और मुसलमानों के लिए एक सांस्कृतिक और धार्मिक दोनों के रूप में मनाया जा सकता है। ईरान, इराक, कजाकिस्तान, अजरबैजान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान जैसे देशों में, इस दिन को सार्वजनिक अवकाश के रूप में चिह्नित किया गया है, लेकिन इस उत्सव को मध्य एशियाई और बाल्कन देशों में देखा जा सकता है, जिसमें भारत, किर्गिस्तान, जॉर्जिया, अफगानिस्तान शामिल हैं। और पश्चिम में तुर्की और अल्बानिया में भी।

जो परिवार नवरोज़ का जश्न मनाते हैं, वे अपनी मेज को सुंदर रूप से सजाते हैं और उस पर कुछ वस्तुओं और स्वादिष्ट भोजन भी रखते हैं। मेज पर क्या रखा गया है, छुट्टी के लिए यह विशेष है और प्रत्येक वस्तु कुछ और का प्रतिनिधित्व करती है। यहां सात चीजें हैं जो लगभग हर सजाया टेबल पर मौजूद होते हैं।
कई मुस्लिम देशों में मुस्लिमों ने मनाया वसंत के आगमन का जश्न! 1
1. सबल
सब्जेह, या व्हीटग्रास, सबसे आम परंपराओं में से एक है जो नवरोज के लिए तैयार की गई है और हर टेबल पर मौजूद है। व्हीटग्रास प्रकृति और पुनर्जन्म का प्रतीक है और इसलिए जीवन का प्रतिनिधित्व करता है।

2. सर्केह
एक दूसरी वस्तु जो अक्सर मेज पर देखी जाती है, वह है सेर्केह, या सिरका। यह उम्र और उसके साथ आने वाले धैर्य का प्रतिनिधित्व करता है।

3. सेब
जैसा कि वसंत के आगमन का जश्न मनाया जा रहा है, फल परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सेब, स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है और स्वस्थ होने का महत्व इसमें मौजुद है।

4. लहसुन
शायद आश्चर्यजनक रूप से, लेकिन लहसुन भी, मेज पर देखा जाता है। लहसुन हमारे शरीर के लिए बहुत स्वस्थ है और संक्रमण और बीमारियों से निपटने के लिए पूरे इतिहास में इस्तेमाल किया गया है।

5. सामन
मिठाई किसे पसंद नहीं है? सामन अंकुरित गेहूं से बना एक मीठा पेस्ट है। इसका पूर्व इस्लामी फ़ारसी साम्राज्य में एक इतिहास है और यह शक्ति और बहादुरी से जुड़ा है।

6. सोमाक
यह मसाला, जिसे सोमाक कहा जाता है, एक चमकदार लाल रंग से बना होता है और इसका स्वाद खट्टा होता है। मसाला सूर्योदय के रंगों का प्रतीक है।

7. सेनजेड
Nowrouz पर कुछ लोग सूखे फल खाते हैं। सूखे फल की मिठास प्यार की मिठास लिए होती है।
कई मुस्लिम देशों में मुस्लिमों ने मनाया वसंत के आगमन का जश्न! 2
यह अवकाश यूनेस्को के 6 देशों की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत पर सूचीबद्ध है: ईरान, भारत, इराक, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, अफगानिस्तान और किर्गिस्तान। कहा जाता है कि नए साल की शुरुआत शांति और सद्भाव के साथ की जाती है। नवरोज नाम फारसी शब्दों का संयोजन है नव (नया) और रोज (दिन)।

Top Stories