कठुआ में भीड़ ने गोतस्करी के शक में ट्रक को जलाया, इलाके में तनाव

कठुआ में भीड़ ने गोतस्करी के शक में ट्रक को जलाया, इलाके में तनाव

जम्मू- कश्मीर के कठुआ जिले में सोमवार को एक ट्रक में गाय-भैसों को अवैध तरीके से ले जाने का आरोप लगाते हुए भीड़ ने ट्रक में आग लगा दी और जम्मू-पठानकोट राजमार्ग को जाम करने का प्रयास किया। हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे।

अधिकारियों ने बताया कि हीरानगर इलाके के पठवाल गांव में घटना के बाद से तनाव बना हुआ है और वहां अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। अधिकारी ने बताया कि लोगों के समूह ने गांव में सुबह करीब 10 बजकर 50 मिनट पर ट्रक को रोका, जिसमें आठ गायें और भैसें थीं। मवेशियों को ट्रक से निकालने के बाद उन्होंने उसे आग के हवाले कर दिया।

पुलिस के अनुसार भीड़ को देख ड्राइवर और कंडक्टर ट्रक छोड़कर भाग गये। अधिकारियों ने बताया कि अभी यह तत्काल साफ नहीं हो पाया है कि क्या इन पशुओं को वैध तरीके से ले जाया जा रहा था या नहीं। हालांकि प्रदर्शनकारियों ने उन व्यक्तियों पर गोवंश तस्करी का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की और मुख्य मार्ग को जाम किया।

अधिकारी ने बताया कि कानून व्यवस्था बहाल करने के लिये वहां पुलिस का एक बड़ा दल भेजा गया, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने वहां से हटने से इनकार कर दिया और दयालचक के पास जम्मू-पठानकोट राजमार्ग को जाम करने की कोशिश की। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागे और उन्हें तितर-बितर करने के लिये लाठीचार्ज किया।

उन्होंने बताया कि हिंसा में दो लोगों को मामूली चोट आयी है। अधिकारी ने बताया, ‘‘इलाके में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। राजमार्ग पर यातायात भी सुचारू रूप से जारी है।” अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है। कठुआ जम्मू से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस बीच पास के सांबा जिले में पुलिस ने दो कथित गोवंश तस्करों को गिरफ्तार किया और 16 पशुओं को बचाया।

Top Stories