कतर ने सैन्य हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए लगभग 20 हज़ार करोड़ का सौदा किया

कतर ने सैन्य हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए लगभग 20 हज़ार करोड़ का सौदा किया
Click for full image

दोहा : कतर ने घोषणा की है कि वह 28 सैन्य हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए 3.71 अरब डॉलर (19915.09 रुपए) का खर्च करेगा, इसकी खाड़ी पड़ोसियों के साथ कड़वा कूटनीतिक संकट के दौरान इसकी नवीनतम उच्च प्रोफ़ाइल रक्षा सौदा है। दोहा में एक सैन्य हार्डवेयर सम्मेलन में कतर के रक्षा मंत्रालय द्वारा बुधवार को NH90 हेलीकाप्टरों के लिए सौदे की घोषणा की गई थी। क़तर के वायुसेना के हेलीकॉप्टर शाखा के कमांडर माशूत फैसल अल हाजरी ने कहा कि कतर की वायुसेना के “समझौते और दक्षता बढ़ाने में यह सौदा काफी योगदान देगा।”

इतालवी रक्षा ठेकेदार लियोनार्डो इस सौदे में मुख्य ठेकेदार के रूप में कार्य करेगा, हालांकि इसे आधिकारिक तौर पर एनएचआई कंसोर्टियम के साथ हस्ताक्षर किया गया था, जिसमें एयरबस और डच विमान निर्माता फोककर भी शामिल हैं।

लियोनार्डो के मुख्य कार्यकारी एलेसेंड्रो प्रोफुमो ने कहा, “हमें इस अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर गर्व है, जो कि कतर के साथ मजबूत और दीर्घकालिक साझेदारी जारी रखती है”। उन्होंने कहा कि 2022 में हेलीकाप्टरों की डिलीवरी शुरू होनी चाहिए।

इसके अलावा बुधवार को, कतर ने घोषणा की कि उसने साइबर सुरक्षा के क्षेत्र को कवर करने वाले संयुक्त राज्य रक्षा ठेकेदार रेथियॉन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

Top Stories