कतर में लोगों को गर्मी से बचने के लिए आउटडोर एयर कंडीशनिंग सिस्टम

कतर में लोगों को गर्मी से बचने के लिए आउटडोर एयर कंडीशनिंग सिस्टम

दोहा, कतर : पृथ्वी के सबसे गर्म देशों में से एक में सड़कों को नीला पेंट किया जा रहा है ताकि आउटडोर में भी एयरकंडीशनिंग हो। बता दें कि कतर में गर्मियों में तापमान 46 °C तक पहुँच जाता है, जहाँ 2022 विश्व कप पहले से ही गर्मी से बचने के लिए एयरकंडीशनिंग किया जा रहा है। पिछले साल छोटे खाड़ी राज्य ने प्रशंसकों और खिलाड़ियों को शांत रखने के लिए अपने फुटबॉल स्टेडियमों में एयर कंडीशनिंग का उपयोग करना शुरू किया। लेकिन अब फुटपाथ और आउटडोर शॉपिंग मॉल में विशालकाय कूलर लगाए गए हैं, ताकि लोगों के रोजमर्रा के जीवन को आसान किया जा सके।

देश की राजधानी दोहा में, लोक निर्माण प्राधिकरण ने अब्दुल्ला बिन जसीम तापमान को 59-68 ° F डिग्री से कम करने के लिए सड़कों को नेले रंग में पेंट करवा रहे हैं। नीली सड़कें तापमान को कम करने में मदद करती हैं क्योंकि गहरे रंग की सड़कें ऊष्मा को अवशोषित कर लेती हैं। 18 महीने लंबा प्रयोग सड़क के 650-फुट (250 मीटर) खंड पर है और एक विशेष गर्मी-परावर्तन वर्णक के साथ 0.003ins (1 मिमी) मोटी नीली कोटिंग का उपयोग करता है।

इसमें खोखले सिरेमिक microspheres भी हैं जो अवरक्त विकिरण को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इंजीनियर साद अल-दोसारी ने कहा: ‘डार्क डामर का तापमान वास्तविक तापमान से 20 डिग्री सेल्सियस अधिक है क्योंकि काला आकर्षित करता है और गर्मी को बढ़ाता है’। दुनिया भर के अन्य शहर भी भीषण गर्मी से निपटने के लिए इसी तरह के प्रयोग कर रहे हैं। इस गर्मी में, लॉस एंजिल्स ने अपनी सड़कों को एक ग्रे-सफेद कोटिंग में चित्रित किया, जो काली सतह की तुलना में 23°F कूलर हो सकता है।
कतर में लोगों को गर्मी से बचने के लिए आउटडोर एयर कंडीशनिंग सिस्टम 1
कतर में एयर कंडीशनिंग पाइप लाइन के माध्यम से सड़क पर ठंडा पानी लाने के बाद शीतलन नलिका के माध्यम से फुटपाथ पर ठंडी हवा को पंप करके काम करती है। कतर विशेष रूप से अत्यधिक गर्मी की चपेट में है क्योंकि देश एक प्रायद्वीप है – भूमि का एक टुकड़ा जो पानी में बाहर चिपक जाता है – फारस की खाड़ी पर। खाड़ी में पानी का औसत तापमान लगभग 90.3 ° F (32.4 ° C) है। गर्मियों में लगभग कोई बादल या बारिश नहीं होने से समुद्र के बढ़ते तापमान के कारण अधिक वायुमंडलीय आर्द्रता होती है।

जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के एक वायुमंडलीय रसायनज्ञ जोस लेलिवल्ड ने कहा: ‘ये क्षेत्र बाकी दुनिया की तुलना में तेजी से गर्म हो रहे हैं, और कुछ शहरों के शीर्ष पर आपके पास शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव और शहरी प्रदूषण है।” सभी को शांत रहने में मदद करने के लिए, शहर के योजनाकारों ने उस दिशा से आने वाले उछाल का फायदा उठाने के लिए उत्तर की ओर चलने वाले रास्ते और सड़कों का निर्माण किया है।

कतर कम्प्यूटिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (QCRI) के लिए काम करने वाले 30 वर्षीय डेटा वैज्ञानिक नीले रंग के होसम आलमीर के बारे में बात करते हुए कहा: ‘मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है कि सरकार तकनीकी चुनौतियों का सामना करने के लिए रेगिस्तान में रहने के लिए तकनीकी नवाचार का उपयोग करने के बारे में खुले दिमाग से सोच रही है। ‘शीतलन की डिग्री हमारे बिजली की खपत पर वास्तविक प्रभाव डाल सकती है क्योंकि एयर कंडीशनिंग घरेलू बिजली के उपयोग का लगभग 70 प्रतिशत बनाता है। ‘

Top Stories