कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को दी गई गार्ड अॉफ अॉनर

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को दी गई गार्ड अॉफ अॉनर
Click for full image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का उनके परिवार सहित स्वागत किया। ट्रूडो को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी और ट्रूडो के बीच हैदराबाद हाऊस में द्विपक्षीय शिखर बैठक होगी, जिसमें कई मुद्दों पर बातचीत होगी।

बता दें कि इस मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया और कहा कि ट्रूडो के साथ कल होने वाली मुलाकात को लेकर मैं उत्सुक हूं। इस मुलाकात के दौरान भारत और कनाडा के बीच संबंधों के लिए चर्चा होगी।

मोदी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि ट्रूडो व उनके परिवार की अब तक की यात्रा आनंददायक रही होगी। 2015 में मैं उनकी बेटी एला ग्रेस से मिला था। उस मुलाकात की तस्वीर सांझी कर रहा हूं।

ट्रूडो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर 7 दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने आगरा, मुंबई, अहमदाबाद सहित अमृतसर का भी दौरा किया।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी द्वारा ट्रूडो की अगवानी करने एयरपोर्ट पर नहीं पहुंचने पर काफी अटकलें लगी थीं कि कनाडा में बढ़ती सिख कट्टरपंथता के कारण ट्रूडो की भारत में अनदेखी की गई इसलिए मोदी उनके साथ गुजरात दौरे पर भी नहीं गए और योगी भी ट्रूडो का स्वागत करने आगरा नहीं पहुंचे थे।

कनाडाई पीएम ट्रूडो बुधवार को सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर अमृतसर में नतमस्तक हुए। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने गुरु रामदास राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

स्वर्ण मंदिर में उनके स्वागत के लिए शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल मौजूद थे। राज्य के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी ट्रूडो की मुलाकात हुई।

Top Stories