Monday , September 24 2018

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात

अपनी भारत यात्रा के अंतिम चरम में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो आज पीएम मोदी से मुलाकात की। राष्ट्रपति भवन में उन्हें गॉड ऑफ़ आनर दिया गया और उनका भव्य स्वागत किया गया पीएम मोदी ने खुद उनका स्वागत किया।

इसके बाद वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिले और बाद में कड़ी सुरक्षा के बीच राजघाट पहुंचे जहा उन्होंने महात्मा गाँधी की समाधी पर पुष्प चढ़ाते हुए प्रार्थना की।

पिछले पांच दिन में उन्होंने भारत के कई दार्शनिक स्थलों का दौरा किया है साथ ही कई नेताओ और कारोबारियों से मुलाकात भी की है कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की यात्रा का आज छटा दिन है।

पांचवें दिन कल रात को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दिल्ली में भारत दर्शन के बाद गुरुवार को दिल्ली में पंजाबी नाच भांगड़ा का आंनद लिया। पीएम ट्रूडो और उनके परिवार की यात्रा कुल 7 दिन की है।

इस दौरान उन्होंने भारत के कई शहरों जैसे आगरा, अहमदाबाद, दिल्ली, अमृतसर आदि जा कर पर्यटन का मजा लिया है। इस दौरान उन्होंने ऐतिहासिक स्थलों ताजमहल, साबरमती आश्रम, स्वर्ण मंदिर, जामा मस्जिद, आदि की भव्यता को करीब से देखा।

आज यानी शुक्रवार को जस्टिन ट्रूडो पीएम मोदी से मुलाकात कर रहे है जिसमे दोनों देशों के बिच आपसी संबंधो को प्रगाढ़ करने और व्यापार और व्यवसाय के मुदद्दो पर बातचीत की जाएगी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी यात्रा की शुरुआत में कहा था कि उनकी ये यात्रा दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है और इसके बाद दोनों देशों के आपसी सामंजस्य में बढ़ावा करते हुए रोजगार और निर्माण की नई संभावनाओं पर काम किया जायेगा। शिक्षा और रोजगार के मुद्दों के नज़रिये से भी ये दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT