Sunday , July 22 2018

कन्नौज,फतेहपुर के बाद कानपुर में दंगा

कानपुर: यूपी में कन्नौज,फतेहपुर के बाद हफ्ते के रोज़ कानपुर में मोहर्रम के दिन दो फिर्कों के बीच झडप हो गई। भगवती जागरण का एक बैनर फटा देख एक फिर्के के लोगों ने शोर मचाया, सैकडों लोग जमा हो गए और हंगामा शुरू कर दिया।

हिंदू तंज़ीमों ने मोहर्रम का मौका देख ताजिया जूलूस निकलने का एहतिजाज किया। हजारों लोग सडकों पर उतर आए। बजरंग दल के कारकुनों ने कहा कि अगर माता का बैनर फाडने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वे इस रास्ते से ताजिया भी नहीं निकलने देंगे। इस पर दोनों फिर्के के लोग आमने-सामने आ गए।

एक बैनर फटने को लेकर मारने-मरने पर उतारू होने वालों को पुलिस ने जब रोकने की कोशिश की तो उन लोगों ने पथराव और तोडफोड शुरू कर दिया। भीड को खदेडने के लिए पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं और आंसूगैस के गोले छोडे और लाठीचार्ज भी किया। पथराव में पुलिसवाले समेत दर्जनों लोग ज़ख्मी हुए हैं। यह वाकिया फजलगंज थाना के दर्शनपुरवा इलाके में हुई जहां कई थानों की पुलिस को तैनात किया गया है।

इस वाकिया से शहर के कई हिस्सों में तनाव है। पीएससी और सीआईएसएफ को भी बुला लिया गया है। आईजी, जिला मजिस्ट्रेट और एसएसपी भी तनावज़दा इलाकों में गश्त कर रहे हैं। दर्शनपुरवा इलाके की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। पुलिस ने पूरे शहर में दफा 144 लागू कर दी है।

TOPPOPULARRECENT