Friday , April 20 2018

कप्तानी के मामले में विराट कोहली पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान इमरान खान जैसे हैं- रवि शास्त्री

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में बयान दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे विराट कोहली पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान की याद दिलाते हैं। शास्त्री बोले कि, ‘‘विराट के लिए अभी सफर शुरू हुआ है। वह अभी भी काफी युवा हैं लेकिन इसके बावजूद वह श्रेष्ठ खिलाड़ियों में जगह बना चुके हैं।

वह आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहते हैं। वह मुझे इमरान खान की याद दिलाते हैं। वह काफी युवा हैं लेकिन उनमें इमरान के कुछ गुण हैं, खासतौर पर टीम का नेतृत्व करने के मामले में वह इमरान जैसे हैं।’’

जब शास्त्री से पुछा गया कि इन दोनों के बीच क्या समानताएं हैं तो फिर उन्होंने कहा कि, ‘‘कोहली और इमरान में डॉमिनेट करने की क्षमता थी। दोनों प्रतिस्पर्धा करना जानते थे। माहौल जैसा भी हो, दोनों लड़ना जानते हैं।

कोहली मानते हैं कि वह अपनी काबिलियत दूसरे खिलाड़ियों में भी संचारित कर सकते हैं और यही इमरान की भी सोच थी।’’ हाल ही में हुई दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर कोहली ने तीन सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी भी लगाई।

जिस दौरान उन्होंने छह मैचों की वनडे सीरीज में 558 रन बनाए। वह किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर रहने वाले कोहली और पाकिस्तान को विश्व कप जिताने वाले इमरान खान की समानताओं पर शास्त्री ने कहा कि, ‘‘परिस्थितियां चाहे जैसी भी हों कोहली भी इमरान की तरह अपना प्रभाव छोड़ना चाहते हैं।

वह कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हैं। उनका यह असर दूसरे खिलाड़ियों पर भी देखने को नजर आता है। उनकी कप्तानी भी इमरान खान की तरह हैं।’’

TOPPOPULARRECENT