Wednesday , December 13 2017

करण जौहर के समर्थन में श्याम बेनेगल ने कहा- बड़े दुख की बात है कि उन्हें अपनी देशभक्ति साबित करनी पड़ रही है

मुंबई। फिल्म-निर्माता करण जौहर का समर्थन करते हुए प्रख्यात फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने आज कहा कि यह बड़े दुख की बात है कि ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के फिल्मकार को अपनी देशभक्ति साबित करनी पड़ रही है। पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान के ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में काम करने के कारण इस फिल्म की रिलीज का विरोध कर रहे लोगों से कल करण ने एक वीडियो अपील की थी। राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 28 अक्तूबर को फिल्म की रिलीज में रोड़े अटकाने की धमकी दी है।

81 साल के बेनेगल ने लोगों से बार-बार अपनी देशभक्ति साबित करने के लिए की जा रही मांग पर भी सवाल उठाए। बेनेगल ने कहा, ‘‘मैं बहुत दुखी महसूस कर रहा हूं कि उन्हें इस तरह का बयान जारी करना पडा, क्योंकि उनकी देशभक्ति या इस देश के लिए उनके प्रेम पर कोई कैसे शक कर सकता है? क्या उन्हें अपनी जिंदगी में या मुझे मेरी जिंदगी में रोजाना इसे दोहराना होगा? क्योंकि लोगों से अपनी देशभक्ति साबित करने के लिए कहा जा रहा है? कोई क्यों करे?’

उन्होंने कहा, ‘‘जब आप यहां जन्मे हैं, जब आप यहां रहते हैं या यहां काम कर रहे हैं, आप इसी देश में अपनी पूरी जिंदगी बिताने वाले हैं और आप कहीं और जाने की कोई योजना नहीं बना रहे हैं। आप समाज के एक अहम और कामयाब सदस्य हैं। उनके जैसे व्यक्ति को क्यों हमेशा कहना पड़ रहा है कि वह ऐसा नहीं करेंगे? हम ऐसे हालात पर कैसे पहुंच गए?’ वीडियो में करण ने कहा था कि देश-विरोधी कहे जाने पर उन्हें दुख पहुंचा है, क्योंकि उनके लिए ‘‘देश सबसे पहले’ आता है।

TOPPOPULARRECENT