करतारपुर- जासूसी करते पकड़ा पूर्व सैनिक का बेटा, विपिन सिंह भेजता था पाकिस्तान को तस्वीरें

करतारपुर- जासूसी करते पकड़ा पूर्व सैनिक का बेटा, विपिन सिंह भेजता था पाकिस्तान को तस्वीरें

भारत की खुफिया एजेंसी ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरदासपुर से पाकिस्तान के लिए काम करने वाले एक जासूस को गिरफ्तार किया है। उसे पाकिस्तान की ओर से ख़ास जानकारी और फोटो भेजने के बदले 10 लाख रुपए देने का वादा किया गया था।

इस मामले में पकड़े गए आरोपी की पहचान मलकीत सिंह के बेटे विपिन सिंह के तौर पर हुई है और वह गुरदासपुर के तिबरी इलाके का रहने वाला बताया जा रहा है।

सूत्रों से मिली अभी तक की जानकारी के मुताबिक आरोपी विपिन वॉट्सऐप के जरिए पाकिस्तानी हैंडलर्स को करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण से जुड़ी फोटो और जानकारी भेजने का काम कई दिनों से कर रहा था। इसके बदले उसे 10 लाख रुपए मिलने वाले थे।

आरोपी ने मिलिट्री इंटेलिजेंस अफसर को बताया कि उसके हैंडलर्स ने उससे करतारपुर कॉरिडोर के अलावा भी कई सीक्रेट जानकारियां मांगी थी, जिसे वह इकट्ठा करके देने की कोशिश कर रहा था। फिलहाल गिरफ्तार किए गए जासूस को पुलिस के हवाले कर दिया गया है और मामले में और पूछताछ की जा रही है।

विपिन ने पूछताछ में बताया कि उसने पाकिस्तान (Pakistan) के मोबाइल नंबर पर कुछ तस्वीर भेजी थीं। उसने वहां बात करने के लिए वॉयस काल का इस्तेमाल किया था। उससे करतारपुर कॉरिडोर के अलावा कुछ और भी जानकारी मांगी गई थी। इसके बदले में उसे दस लाख रुपए देने के लिए उसका खाता नंबर (Account Number) भी मांगा गया था। मिलिट्री इंटेलीजेंस ने पूछताछ करने के बाद देर शाम उसे पुलिस थाना पुराना शाला के हवाले कर दिया है।

गौर हो कि सिखों के लिए करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ आने-जाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) बनाया जा रहा है। इसकी घोषणा भारत और पाकिस्तान दोनों देशों ने की गई है। ये कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर और भारत के गुरदासपुर के मान गांव को जोड़ेगा।

Top Stories