Monday , September 24 2018

कर्नाटक चुनाव: ये पांच सीटों की जीत तय करेगी, किसकी होगी सरकार?

कर्नाटक में बड़ा उलटफेर हो गया है। विधानसभा चुनाव में अभी भी किसी पार्टी को बहुमत नहीं है। बीजेपी बहुमत से 5 सीट दूर है। बीजेपी को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस और जेडीएस साथ आ गए हैं। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन का ऐलान कर दिया है। खास बात यह है कि कांग्रेस ने कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने की पेशकश की है जिसे जेडीएस ने मंज़ूर कर लिया है।

कांग्रेस के इस दांव के बाद बीजेपी में भी हलचल तेज हो गई है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान कर्नाटक जा रहे हैं। इस सबके बीच कर्नाटक का सस्पेंस अब भी बरकरार है।

कर्नाटक में इस वक्त 5 सीटें ऐसी हैं जिनपर कांग्रेस और जेडीएस आगे चल रही है। ये 5 सीटें निर्णायक हैं और जो पार्टी यहां जीतेगी वो सरकार बना सकती है। ये सीटें हैं कुंडगोल, मस्की, पावागड़ा, मलावल्ली और हगरीबोम्मनहल्ली।

गुलाम नबी आजाद ने बेंगलुरु में मंगलवार को कहा, “हमारी टेलीफोन पर देवेगौड़ा जी और उनके बेटे कुमारस्वामी जी से बात हुई है और उन्होंने हमारा ऑफर स्वीकार कर लिया है।

जेडीएस इस बारे में फैसला करेगी। उम्मीद है कि आज शाम तक वो राज्यपाल को खत लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे क्योंकि अगर अभी के रुझानों की बात करें तो कांग्रेस, जेडीएस और कुछ सहयोगी दलों को मिलाकर हमारा आंकड़ा बीजेपी से ज्यादा है इसलिए यहां मौजूद नेताओं और केंद्रीय नेतृत्व को भी इस बारे में पता है और देवेगौड़ा जी और कुमारस्वामी से भी चर्चा हो चुकी है।“

TOPPOPULARRECENT