कर्नाटक : देवगौड़ा ने राहुल गांधी से JD(s) के लिए 10 लोकसभा सीटों की मांग की

कर्नाटक : देवगौड़ा ने राहुल गांधी से JD(s)  के लिए 10 लोकसभा सीटों की मांग की

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में सीटों के तालमेल पर बातचीत के लिए बुधवार सुबह पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा से मुलाकात की. राहुल गांधी ने देवगौड़ा के आवास पर उनसे मुलाकात की. राहुल गांधी संग चर्चा के बाद देवगौड़ा ने 10 सीटों पर दावा ठोका है। हालांकि अभी इसपर कांग्रेस की मुहर नहीं लगी है। कर्नाटक में दोनों पार्टियां गठबंधन सरकार चला रही हैं, हालांकि कई बार मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की तरफ से ऐसे बयान आए हैं जिनसे यह संदेश गया था कि दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है.

देवगौड़ा ने कहा कि राहुल गांधी के साथ मीटिंग सीट बंटवारे को लेकर थी। 28 में से 10 सीटों पर हमारा कब्जा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल और दानिश अली से चर्चा करने के बाद अंतिम निर्णय लेंगे।

कर्नाटक में कांग्रेस का जेडीएस के साथ गठबंधन हुआ है। कर्नाटक में 28 लोकसभा सीटें हैं, जिनका कांग्रेस और जेडीएस के बीच फाइनल बंटवारा होना बाकी है। कर्नाटक में फिलहाल कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार है और एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री हैं। लोकसभा चुनाव भी दोनों दल साथ मिलकर लड़ेंगे। महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस सभी सहयोगी दलों के साथ तालमेल बिठाने में लगी हुई है। 2017 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस, जेडीएस अलग-अलग चुनाव लड़ी थी और इस चुनाव में बीजेपी 17, कांग्रेस 9 और जेडीएस दो सीटों पर चुनाव जीती थी. अगले चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन साथ लड़ेगी. गठबंधन का मुकाबला बीजेपी से है. बीजेपी पूरे दमखम से मैदान में है.

इससे पहले पिछले सप्ताह भी दाेनाें पार्टियों ने सीटों के बंटवारे बातचीत की थी, लेकिन कुछ तय नहीं हो सका था। जेडीएस कुल 28 में से 12 सीटें मांग रही थी। बाद में जेडीएस प्रमुख देवगौड़ा ने कुछ कम सीटों पर भी राजी होने के संकेत दिए थे।

Top Stories