Sunday , December 17 2017

कश्मीर के पांच जिलों में कफ्र्यू जारी

श्रीनगर: घाटी में असहज शांति बने रहने के बीच ऐहतियात के तौर पर कश्मीर के पांच जिलों और इसकी ग्रीष्मकालीन राजधानी के कुछ हिस्सों में कफ्र्यू बरकरार रखा गया है, जिसके चलते घाटी में आज लगातार 16वें दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘दक्षिण कश्मीर के चार जिलों – अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा और शोपियां तथा श्रीनगर शहर में आठ पुलिस थाना अंतर्गत इलाकों में ऐतियात के तौर पर कफ्र्यू लागू है।’’ उन्होंने बताया कि चार जिलों – बांदीपोरा, बारामूल, बडगाम और गंदेरबाल जिलों में कफ्र्यू हटा लिया गया है लेकिन इन इलाकों में चार या उससे अधिक संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध जारी है।

उन्होंने बताया कि अब तक समूची घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण है।

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की मौत के बाद नौ जुलाई से कश्मीर में जनजीवन प्रभावित है।

नागरिकों के मारे जाने को लेकर अलगाववादी खेमा आंदोलन कर रहा है और उसने कल अनंतनाग कस्बे में एक मार्च का आह्वान भी किया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह मार्च नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

उन्होंने बताया कि समूची घाटी में संवेदनशील इलाकों में बड़ी संख्या में पहले से ही तैनात पुलिस और सीआरपीएफ कर्मियों को अक्षरश: कफ्र्यू लागू करने का निर्देश दिया गया है।

वानी की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों में कम से कम 45 व्यक्तियों की मौत हो गई और 3400 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

(भाषा)

TOPPOPULARRECENT