Tuesday , December 12 2017

कश्मीर के लोग हमारे अपने हैं : राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: घाटी में अशांति के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि कश्मीरी हमारे अपने लोग हैं जिन्हें बरगलाया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने जनमत संग्रह को अप्रासंगिक करार देते हुए कहा कि वहां की स्थिति से निपटने में सरकार सबको साथ लेकर चलेगी।

राजनाथ ने कश्मीर की स्थिति पर राज्यसभा में हुयी अल्पकालिक चर्चा का जवाब देते हुए जोर दिया कि आतंकवाद से सख्ती से निपटा जाएगा लेकिन भीड से निपटने के समय गोलियों को तुरंत इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और पहले आंसूगैस या पानी की बौछार जैसे तरीके अपनाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पेलेट गन के उपयोग पर गौर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों को अधिकतम संयम बरतने का निर्देश दिया गया है और उन्होंने इस क्रम में स्वयं ही सीआरपीएफ और बीएसएफ के शीर्ष अधिकारी से बात की है। उन्होंने कहा कि मजबूरी में बल प्रयोग करना पड़े तो गैर.घातक हथियारों का उपयोग किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि घाटी में जो रहा है, वह पाक प्रायोजित है।

उन्होंेन कहा कि इस चर्चा के बाद उनकी यह धारणा और दृढ़ हुई है कि कश्मीर में स्थिति को सामान्य बनाने के मुद्दे पर राजनीतिक सोच से उपर उठकर सभी राजनीतिक दल एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर में जो कुछ भी हुआ उससे उन्हें और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत पीड़ा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विदेश यात्रा के दौरान स्वयं अपनी तरफ से फोन करके उनसे कश्मीर के हालात के बारे में जानकारी ली। इसके बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर ही सबसे पहली बैठक की।

(भाषा)

TOPPOPULARRECENT