Sunday , November 19 2017
Home / Kashmir / कश्मीर तनाव: पीडीपी विधायक मोहम्मद खलील बंद की गाड़ी पर पत्थर से हमला

कश्मीर तनाव: पीडीपी विधायक मोहम्मद खलील बंद की गाड़ी पर पत्थर से हमला

श्रीनगर। हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद से कश्मीर में तनाव की स्थिति बनी हुई है। सोमवार को पुलवामा में पीडीपी विधायक मोहम्मद खलील बंद की गाड़ी पर हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया। विधायक पुलवामा में अपने क्षेत्र के दौरे के बाद गांव से लौट रहे थे। उसी दौरान उनकी गाड़ी पर पत्थरों से हमला किया गया।

दक्षिणी कश्मीर में तनाव की स्थिति को देखते हुए क्षेत्र के कई जिलों में 11 दिन से कर्फ्यू लगा है। पत्थरबाजी में घायल पीडीपी विधायक बंद को श्रीनगर के आर्मी अस्पताल ले जाया गया। वहां, उनका हाल जानने के लिए खुद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी पहुंची। इससे पहले कश्मीर में तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है और हिंसा की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

हिंसा की घटनाओं में अबत तक 41 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को प्रदर्शनकारी भीड़ ने मुखबिरी के शक में उस घर को भी जला दिया था, जहां बुरहान वानी का एनकाउंटर हुआ था। अलगाववादियों द्वारा बुलाए बंद के मद्देनजर सोमवार को लगातार 11वें दिन भी कर्फ्यू जारी है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि रविवार पहला दिन था जब किसी भी तरह की हिंसक वारदात में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ। घाटी में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद से ही नौ जुलाई से हिंसा का माहौल है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘एक हिंसक भीड़ ने रविवार को बांदीपोरा जिले के सदरकोट क्षेत्र में राष्ट्रीय राइफल्स के शिविर पर हमला कर दिया। सैनिकों को आत्मरक्षा के लिए गोलियां चलानी पड़ी। इस घटना में चार प्रदर्शनकारी घायल हो गए। कुछ स्थानों पर पत्थर फेंकने की घटनाओं को छोड़कर रविवार को घाटी में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति शांत रही।’

TOPPOPULARRECENT