कश्मीर में धारा 370 पिछले 70 साल से है और यह हमेशा रहेगी- ग़ुलाम नबी आज़ाद

कश्मीर में धारा 370 पिछले 70 साल से है और यह हमेशा रहेगी- ग़ुलाम नबी आज़ाद

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जम्मू-कश्मीर एक बार फिर से चर्चा में है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने आज कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद अगर हमारी सरकार बनी तो हम जम्मू कश्मीर में तुरंत ही स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से विधानसभा चुनाव कराएंगे।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, उन्‍होंने कहा कि धारा 370 पिछले 70 साल से है और यह हमेशा रहेगी। कांग्रेस के घोषणापत्र गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस बार का घोषणापत्र अलग है।

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणापत्र के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अवगत कराने के लिए बृहस्पतिवार को देश के 22 शहरों में संवाददाता सम्मेलन करेगी।

पार्टी की ओर से जारी बयान के मुताबिक 22 शहरों में पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं प्रवक्ता मीडिया से बातचीत करेंगे। जम्मू-कश्‍मीर मेें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा राइट टू हाउस देहात में हर आदमी को मकान बनाने के लिए जगह दी जाएगी जिसके पास जगह ना हो।

आजाद ने कहा हमारी कश्मीर मसले पर टू प्रॉन्सटर जी होगी हम घुसपैठ की इजाजत नहीं देंगे सीमा पर कड़ी सुरक्षा होगी और दूसरी बात कि हम बड़ी ईमानदारी के साथ जम्मू-कश्मीर के अवाम के साथ पूरा न्याय करेंगे।

कांग्रेस के घोषणापत्र गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस बार का घोषणापत्र अलग है। हर राज्य पर बहुत लिखा गया है। पहले 2 या 3 लोग घोषणापत्र बनाते थे लेकिन इस बार राहुल ने 6 महीने पहले ही घोषणा की और समिति को सभी राज्यो का दौरा करने को कहा और सभी वर्गों से बात करने को कहा जिसके बाद यह घोषणापत्र बनाया।

घोषणापत्र लोगो की आवाज़ है। न्यूनतम आय योजना इसका बड़ा मुख्यबिन्दु है। लोग शहरों की तरफ जा रहे है। मोदी ने जितने वादे किए थे कोई पूरा नही हुआ। हर किसान को 6000 रुपये का चुनावी वादा किया।

लेकिन हमने किसानों के लिए जिनकी संख्या 25 करोड लोगोंं की कम आमदनी है जिनको हम हर साल 72000 रुपये देंगे। नौकरियां भी प्राथमिकता है। 72000 केंद की रिक्त पद और राज्य के रिक्त पदों को भरा जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि हर पंचायत में एक सेवा मित्र होगा और यह मित्र सरकारी स्कीमें लोगो तक पहुंचायेंंगे। लघु उधोगो को बढ़ावा दिया जाएगा। हम ऐसी योजना बनाएंगे की किसान कर्ज मुक्त होंगे। हम किसानों के लिए इनपुट सस्ता करंगे।

आज की किसानों की बीमा योजना श्योरेंस कंपनियों को अमीर बनने के लिए है। पुरानी रेलवे पटरियों को आधुनिक किया जाएगा। बीजपी को जीएसटी बनाना नही आया। हम आसान जीएसटी बनायेंंगे। हम राइट टू हेल्थ केअर का कानून बनायेंंगे।

महिला सशक्तिकरण एक बड़ा मामला है। किसानों और युवाओ के बाद महिला सशक्तिकरण के मामले पर कुछ नही हुआ। बेटी बचाओ एक खोखला वादा था।उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय सरकार की नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के लिए। एक अलग जांच एजेंसी महिलाओं पर हो रहे अपराधों पर काम करेगी।

गुलाम नबी ने कहा सिक्योरिटी फोर्स की तैनाती की भी समीक्षा होगी। गुलाम नबी आजाद ने कहा जम्मू- कश्मीर में भाजपा की समीक्षा होगी हम इसमें वह सभी प्रावधान रखेंगे जो सुरक्षा बलों के लिए जरूरी हो और इस बात को यकीन बनाएंगे कि इसकी आड़ में मानवाधिकारों का उल्लंघन भी ना हो।

उन्‍होंने कहा फौज हमारे देश के लिए कुर्बानी देता है हम उसको सैल्यूट करते हैं। पुलिस भी अच्छा काम करती है लेकिन कोई आदमी ईनाम लेने के लिए लाल चौक से तीन मजदूरों को उठाए और उन्हें मारे तो वह इंसानियत के खिलाफ है इसे सहन नहीं किया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि हम सत्ता में आने के बाद सभी स्टेकहोल्डर से कश्मीर मुद्दे पर बातचीत करेंगे जम्मू-कश्मीर भारत का अटूट अंग है और रहेगा। हम बिना कंडीशन बात करेंगे क्योंकि शर्त रखने पर लोगों को बातचीत से अलग होने का बहाना मिलता है। जब बातचीत शुरू करेंगे तब पता पता चलेगा कि कौन क्या चाहता है।

Top Stories