Saturday , November 25 2017
Home / Delhi / Mumbai / केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का दौरा अमेरिका स्थगित

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का दौरा अमेरिका स्थगित

संयुक्त राष्ट्र / नई दिल्ली: हत्याओं और कश्मीर में संघर्ष के दौरान घायल होने की घटनाओं पर अफसोस व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने सभी पक्षों से अपील की कि ” प्रधानमंत्री सबसे संयम ” अपनाने ताकि अधिक हिंसा से बचा जा सके और आशा व्यक्त की कि सभी भय का निवारण शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा। बान की मून के प्रवक्ता डोजारक कहा कि बान की मून कश्मीर की स्थिति पर गहरी नजर रखे हुए हैं और हाल झड़पों में कई लोगों की मौत और कई अन्य के घायल हो जाने पर अफसोस व्यक्त करते हैं।

स्टीफन डोजारक ने कहा कि कश्मीर में संघर्ष से लगभग 24 लोग मारे गए और 250 से अधिक घायल हो चुके हैं और यह सभी बान की मून के लिए चिंता का कारण है। इससे पहले दक्षिण सूडान की स्थिति के बारे में संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कश्मीर समस्या को नजरअंदाज कर दिया था और वहां की स्थिति का कोई जिक्र नहीं किया था। उन्होंने कहा कि उनके विचार में कश्मीर की स्थिति पर भय से कोई भी इनकार नहीं कर सकता।

तथ्य यह है कि महासचिव ने यह मुद्दा नहीं उठाया है लेकिन कई अन्य महत्वपूर्ण स्थितियों में दुनिया भर में उन्होंने इस समस्या को नजरअंदाज कर दिया लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे इसे ताक रखते हैं। कश्मीर में तनाव में वृद्धि होती जा रही है। झड़पों के प्रदर्शनकारियों और सेना के बीच शुरू हो चुका है। पिछले सप्ताह बुरहान वाणी की सेना के हाथों मारे जाने के बाद झड़पें शुरू हो गई हैं। नई दिल्ली से मिली सूचना के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना दौरा अमेरिका स्थगित कर दिया है ताकि भारत। अमेरिका अंतर्देशीय सयान्ती वार्ता में जो अगले सप्ताह निर्धारित थे भागीदारी कर सकें।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने आगामी संसद के मानसून सत्र में केंद्रीय गृह मंत्री 18 जुलाई व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए कहा कि इसी वजह से उन्होंने अपना दौरा स्थगित कर दिया है। हालांकि कश्मीर में बेचैनी भी एक कारण है। नई तिथियां निर्धारित नहीं किया गया है। संभावना है कि यह महीने सित‌म्बर में इसी समय हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाहरी दौरे पर हैं। केंद्रीय गृहमंत्री देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं और केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं।

भाजपा आभरकयादत सरकार पर कीमतें और कश्मीर की स्थिति पर दबाव डालने के उद्देश्य से माकपा संसद के दोनों सदनों में ब्रेक प्रश्न स्थगित करने की मांग करेगी ताकि मानसून सत्र के पहले ही दिन मुद्रास्फीति के मुद्दे पर चर्चा की जा सके। पार्टी अल्पकालिक चर्चा की मांग करेगी जो घाटी कश्मीर विस्फोट स्थिति के बारे में होगी।

यहाँ हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी पिछले सप्ताह एनकाउंटर में हत्या के बाद सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें शुरू हो गई हैं। कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी राज्यसभा में प्रस्ताव विचाराधीन पेश करेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सलीम लोकसभा में प्रस्ताव विचाराधीन पेश करेंगे। संसद की बैठक संभावना है कि 18 जुलाई से 12 अगस्ट तक होगा। वामपंथी पार्टी फिलहाल एक सप्ताह लंबे देशव्यापी विरोध कार्यक्रम बना रही है जो कीमतों और बेरोजगारी में वृद्धि के खिलाफ किया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT