Thursday , July 19 2018

कश्मीर- हिमाचल में बर्फबारी, बढ़ सकती है ठंड!

नई दिल्ली। सर्दी का सीज़न खत्म होने को है लेकिन अचानक ठंड ने यूटर्न लिया है। कश्मीर से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है तो उत्तर भारत के कई इलाकों में भी अचानक मौसम बदल गया है।

मैदानी इलाकों में फिर से तेज़ ठंड आ गई है तो मध्य प्रदेश और पंजाब के कई इलाकों में ओले भी गिरे हैं। पंजाब के फिरोजपुर में तो तूफानी बवंडर आया।

बवंडर इतना शक्तिशाल था की सड़क पर खड़ा भारी भरकम टैक्टर भी नहीं टिक पाया और तूफानी हवाओं ने टैक्टर को भी उठाकर फेंक दिया।

फरवरी का महीना चल रहा है और लोग सोच रहे थे कि सर्दी खत्म हो रही है। गर्मी आने वाली है लेकिन लोग तब हैरान रह गए जब मौसम ने पलटी मार दी।

आसमान से बर्फ गिरे और पहाड़ सफेद चादर से ढक गए। मैदानी इलाकों में तूफान आया, बारिश हुई, गोले की तरह ओले गिरे। इससे दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई।

वहीं पंजाब के फिरोजपुर से तूफान की डरा देने वाली तस्वीर आई है। सेखवां गांव में ऐसा चक्रवात आया कि घर जमीदोज हो गया। ट्रैक्टर-ट्रॉली उड़ गए। गाड़ियों के परखच्चे उड़ गए।

रास्ते में जो कुछ आया, उसे तेज तूफान उड़ा ले गया। तूफान में 10 घर ढह गए। मलबे में दबने की वजह से कई लोग घायल हो गए। राहत की बात ये रही कि किसी की जान नहीं गई।

तबाही वाले इस तूफान के बाद गांववाले दहशत में हैं। कह रहे हैं कि ऐसा तूफान कभी नहीं देखा। सिर्फ फिरोजपुर में ही नहीं पंजाब के कई और इलाकों के साथ साथ मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में ओले गिरे हैं।

TOPPOPULARRECENT