Monday , September 24 2018
  • भारत में भारी कोहरे से रेल और हवाई यातायात पर बुरा असर

    बीते दो दिनों में भारी कोहरे के चलते रेल और हवाई यातायात पर बुरा असर पड़ा है. कई ट्रेनें और फ्लाइट्स या तो लेट चल रही हैं या रद्द कर दी गई हैं, इससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नए साल के शुरू होते ही उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. शीतलहर ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. ठंड की वजह से कोहरा भी बढ़ गया है. कोहरे में डूबी दिल्ली की जामा मस्जिद मुश्किल से नज़र आ रही है.

  • स्पेन के गिरोना में टोर्नाड़ो तूफान

    गिरोना जो कैटलोनिया का एक शहर है, जो स्पेन में है। यहाँ तूफान से भारी नुकसान हुआ है। टोर्नाड़ो तूफान से यह तस्वीर गिरोना में हुये नुकसान को दर्शाती है।

  • जर्मनी का सातवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर डसेलडोर्फ में ज्वार भाटा से नदी का पानी बढ़ा

    डसेलडोर्फ जर्मनी के उत्तरी राइन-वेस्टफालिया की राजधानी और जर्मनी का सातवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। जहां ज्वार और भारी बारिश से डसेलडोर्फ के निकट राइन नदी में पानी बढ़ गई है।

  • आल्प्स से बर्फ पिघलने के बाद पूर्वी फ्रांस में बाढ़

    आल्प्स से बर्फ पिघलने के बाद अत्यधिक पानी से नदी में पानी बढ़ गई है। पूर्वी ओर्नॉन नदी के ऊपर पानी बहने के बाद पूर्वी फ्रांस में बाढ़ आ गई है ।

  • किर्गीज़स्तान की राजधानी बिष्टक में हिमपात

    मध्य एशिया में संप्रभु राज्य किर्गीज़स्तान की राजधानी बिष्टक में हिमपात ने लोगों को स्लेजिंग का अच्छा अवसर प्रदान किया।

  • स्विस आल्प्स में ओशचिनेन झील पर लोग बर्फ का आनंद ले रहे हैं

    स्केटर स्विस आल्प्स में ओशचिनेन झील पर लोग बर्फ का आनंद ले रहे हैं। हिमपात से यूरोपीय आल्प्स में यह रिकार्ड सर्वश्रेष्ठ शुरुआती मौसम में से एक है

  • अग्निशामकों का काम चुनौतीपूर्ण

    बोस्टन में तापमान 19 डिग्री सी दर्ज़ किया गया, जिससे अग्निशामकों का काम सामान्य से भी अधिक चुनौतीपूर्ण रहा।

  • बर्फ से ढकी रस्तों में स्कीइंग ही निकालने का बेहतर साधन

    मैड्रिड के उत्तर-पश्चिम में एविल में सड़कों पर बर्फ ढाका है। बड़े पैमाने पर भारी हिमपात हुआ है जिससे यात्रा में व्यवधान पैदा हुआ, जो दक्षिण की तरफ बढ़ गया, ग्रेनेडा के सभी रास्ते में बर्फ की वजह से स्कीइंग से निकलने के लिए बेहतर तरीके में से एक माना जा रहा है ।

  • सिडनी में ऐतिहासिक गर्मी, टूटा पिछला रिकॉर्ड

    सिडनी में लोग बोंडी समुद्र तट पर झुंड के झुंड पड़े हैं। 47.3 डिग्री सी का तापमान रविवार को शहर में दर्ज किया गया, यह लगभग 80 वर्षों में सबसे गर्म दिन बना। ब्यूरो ऑफ मीटिरियॉलजी का कहना है कि पिछला रिकॉर्ड 47 डिग्री सेल्सियस था. अधिक तापमान के कारण राज्य में चेतावनी जारी की गई है.

कहीं तूफान तो कहीं बर्फबारी, सिडनी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

सिडनी : सिडनी में ऐतिहासिक गर्मी पड़ा है और पिछला रिकॉर्ड टूट चुका है ।  सिडनी में लोग बोंडी समुद्र तट पर झुंड के झुंड पड़े हैं। 47.3 डिग्री सी का तापमान रविवार को शहर में दर्ज किया गया, यह लगभग 80 वर्षों में सबसे गर्म दिन बना। ब्यूरो ऑफ मीटिरियॉलजी का कहना है कि पिछला रिकॉर्ड 47 डिग्री सेल्सियस था. अधिक तापमान के कारण राज्य में चेतावनी जारी की गई है. ग्रेटर सिडनी इलाके में इसकी रेटिंग ‘वैरी हाई’ रखी गई है. सिडनी और हंटर इलाके में पूर्ण फायर बैन लागू है. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि शाम होते होते मौसम में ठंडक आएगी. न्यू साउथ वेल्स हेल्थ ने लोगों से अपील की है कि भरपूर पानी पिएं और घर के बाहर ऐहतियात बरतें. सिडनी में तापमान बढ़ने के साथ साथ वायु गुणवत्ता प्रभावित होने का भी अंदेशा है जिसे सांस की बीमारियों से ग्रस्त लोगों को दिक्कत हो सकती है. एनवायर्नमेंट हेल्थ डायरेक्टर डॉ. बेन स्केली ने शनिवार को इस संबंध में एक बयान जारी किया था. उन्होंने कहा, “ओजोन लेवल ज्यादा हैं, लिहाजा घरों के अंदर ज्यादा वक्त बिताएं.”

उत्तरी अमेरिका बर्फीले मौसम की जद में: तापमान में मामूली वृद्धि के बावजूद, उत्तरी अमेरिका का ज्यादातर बर्फीले मौसम की पकड़ में है। अधिक बर्फ से मध्य अटलांटिक क्षेत्र और पूर्वी तट में फैल जाने की संभावना है। अटलांटिक के दूसरे हिस्से में, बर्फ ने स्पेन के हिस्सों को ढक लिया है, जिससे यात्रा में बाधा आ गई है, जबकि फ्रांस और स्पेन के भूमध्य सागर गंभीर तूफान से प्रभावित हुए हैं।

TOPPOPULARRECENT