Thursday , December 14 2017

कांग्रेस अब कमजोर हो गई है, बीजेपी को हराने के लिए गठबंधन ही विकल्प है- शरद पवार

नई दिल्ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि संप्रग सरकार के दिनों के मुकाबले कांग्रेस अब ‘‘कमजोर’’ हो गई है और उसके पास भाजपा की विशाल चुनावी जीत को रोकने के लिए क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं बचा है।

वरिष्ठ नेता ने अपनी आत्मकथा ‘अपनी शर्तों पर जमीनी हकीकत से सत्ता के गलियारों तक’ में यह बात कही जो ‘ऑन माई टम्र्स फ्रोम द ग्रासरूट टू द कोरिडोर्स ऑफ पावर’ का हिंदी अनुवाद है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत कई विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में 2 दिन पहले यहां इसका विमोचन किया गया। पवार ने लिखा कि मौजूदा राजनीतिक स्थिति को देखते हुए कांग्रेस के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विकल्प के रूप में उभरने का काम चुनौतीपूर्ण दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि गठबंधन करने के लिए कांग्रेस को सहयोगी दलों पर भरोसा जताना होगा जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती राजग सरकार ने दिखाया था। पवार की टिप्पणियां कुछ विपक्षी नेताओं के विचारों से मिलती है। जदयू और वाम दलों समेत कुछ विपक्षी नेताओं ने भाजपा को रोकने के लिए ‘‘विपक्षी एकता’’ का आह्वान किया था।

TOPPOPULARRECENT