कांग्रेस-एनसीपी की बैठक आज, महाराष्ट्र में सरकार गठन पर होगी बात

कांग्रेस-एनसीपी की बैठक आज, महाराष्ट्र में सरकार गठन पर होगी बात

शिवसेना के साथ गठबंधन पर फैसले को लेकर सबकी निगाहें एनसीपी और कांग्रेस की बैठक पर टिकी है। दोनों ही पार्टियां फूंक-फूंककर कदम रख रही है, ऐसे में राज्य में जल्द सरकार बनने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। हालांकि इस पर निर्णय कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बुधवार को होने वाली बैठक में लिया जा सकता है।  स्वाभाविक है कि शिवसेना भी इस बैठक को लेकर काफी उम्मीद लगाए बैठी है।

इससे पहले महाराष्ट्र में सरकार गठन की संभावना को लेकर चर्चा के लिए मंगलवार का दिन प्रस्तावित था लेकिन कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की यह बैठक स्थगित कर दी गई। एनसपीपी के नेता नवाब मलिक ने कहा कि कांग्रेस नेता पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती से जुड़े कार्यक्रमों में व्यस्त हैं और ऐसे में उन्होंने यह बैठक बुधवार को करने का आग्रह किया।

ये रहेंगे मौजूद

दोनों पार्टियों ने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने की संभावना पर बातचीत के लिए अपने वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे और कुछ अन्य नेता तथा राकांपा की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, अजीत पवार और जयंत पाटिल मंगलवार को मिलने वाले थे।

शरद-सोनिया ने की थी मुलाकात

इससे पहले सोमवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और कहा कि दोनों पार्टियां अब उन छोटे दलों के साथ बातचीत करेंगी जो साथ चुनाव लड़े हैं।

24 अक्टूबर से असमंजस बरकरार

गत 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गठन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही और फिर राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया। चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था, लेकिन ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना के दावे के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए।

Top Stories