कांग्रेस का बड़ा ऐलान: ‘सत्ता में आने पर गरीबों को देंगे सालाना 72 हजार रुपये’

कांग्रेस का बड़ा ऐलान: ‘सत्ता में आने पर गरीबों को देंगे सालाना 72 हजार रुपये’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सरकार सत्ता में आती है तो देश के सबसे गरीब परिवारों को हर साल 72 हजार रुपये मिलेंगे। राहुल ने ये ऐलान यहां दिल्ली में पत्रकारवार्ता में किया।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, राहुल ने कहा कि देश के 5 करोड़ परिवार और करीब 25 करोड़ लोग इस फैसले से सीधे लाभार्थी होंगे। सभी हिसाब-किताब लगा लिया गया है और हम गरीबी को जड़ से मिटा देंगे। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में ऐसी कोई योजना नहीं है।

राहुल ने कहा कि देश के 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों के खाते में 72 हजार रुपये प्रति साल भेजे जाएंगे। ताकि देश में गरीबी-अमीरी की खाई को पाटा जा सके।

उन्होंने कहा कि अगर पीएम नरेंद्र मोदी देश के सबसे अमीर लोगों का कर्ज माफ कर सकते हैं तो कांग्रेस पार्टी भी गरीब लोगों के खाते में पैसे डाल सकती है।

राहुल ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी गरीब लोगों को न्याय देने का काम करने जा रही है। मैं जहां भी जाता हूं तो लोग मुझसे पूछते हैं कि न्यूनतम आय का दायरा क्या होगा और कितने लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

मैं बताना चाहता हूं कि 12 हजार रुपये महीना कमाने वाले इस योजना के दायरे में होंगे। और इन गरीब लोगों को सालाना 72 हजार रुपये सीधे खाते में भेजे जाएंगे। देश के सबसे गरीब 20 फीसदी परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।’

राहुल ने कहा कि कांग्रेस चाहती है कि हर परिवार की आमदनी कम से कम 12 हजार रुपये महीना हो, जिसकी नहीं उसे 12 हजार रुपये मिलेगी।

साथ ही राहुल ने ये भी कहा कि अगर किसी परिवार की आय 6 हजार है तो कांग्रेस की सरकार बनने पर उसे 6 हजार रुपये और मिलेंगे। राहुल ने ये भी स्पष्ट किया कि पहले ये योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाई जाएगी, उसके बाद पूरे देश में लागू की जाएगी।

Top Stories