कांग्रेस के कई बड़े नेता चुनाव हारे, सोनिया रायबरेली-राहुल वायानाड से जीते

कांग्रेस के कई बड़े नेता चुनाव हारे, सोनिया रायबरेली-राहुल वायानाड से जीते

लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ (इलेक्शन रिजल्ट): लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) का आज फाइनल राउंड है. वोटों की गिनती जारी है. अब तक के रुझानों और नतीजों में एग्जिट पोल के अनुमान सच साबित होते दिख रहे हैं. ताजा रुझानों में एनडीए ने 2014 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 350 के करीब सीटों के साथ नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस(एनडीए) फिर से सरकार बना रहा है. कांग्रेस को एक बार फिर से करारी हार का सामना करना पड़ा है. उसके कई दिग्‍गज नेता चुनाव हार चुके हैं. इनमें ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, शीला दीक्षित, अजय माकन के नाम शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट पर साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. इस बंपर जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी शाम 6 बजे देश के नाम संदेश देने वाले हैं. इसके बाद मोदी 26 मई को सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. वहीं, राहुल गांधी ने केरल की वायानाड सीट जीत ली है, जबकि अमेठी सीट खतरे में हैं. यहां राहुल गांधी स्मृति ईरानी से काफी पीछे चल रहे हैं.

आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज आ रहे हैं. आंध्र प्रदेश की स्थिति करीब-करीब साफ हो गई है. यहां YSR कांग्रेस की जीत लगभग पक्की है. पार्टी के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी 30 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

लोकसभा चुनाव के परिणामों से जुड़ी ताजा खबरें, तेज और सबसे सटीक अपडेट पाने के लिए आप News18 के साथ जुड़े रहें. चुनाव परिणाम में कौन आगे है और कौन पीछे, इसकी पल-पल की जानकारी हमारी वेबसाइट https://hindi.news18.com/ पर आपको सबसे तेज और सटीक मिलती रहेगी. इसके अलावा आप  whatsapp पर भी लोकसभा चुनाव 2019 की खबरें पढ़ सकते हैं.

Top Stories