कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, इन कद्दावर नेताओं के नामों की घोषणा

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, इन कद्दावर नेताओं के नामों की घोषणा

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए मंगलवार की देर रात नौ उम्मीदवारों की अपनी छठी सूची जारी की। इनमें महाराष्ट्र से सात और केरल के दो उम्मीदवार शामिल हैं। इसी के साथ पार्टी 11 अप्रैल से शुरू होने वाले चुनावों के लिए अब तक 146 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है।

कांग्रेस ने केरल की अलापुझा सीट से शनिमोल उस्मान और अतिंगल से अडूर प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है। अलापुझा सीट का प्रतिनिधित्व इस समय एआईसीसी महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल कर रहे है।

 

पार्टी ने महाराष्ट्र की नन्दुरबार सीट से के सी पाडवी, धुले से कुनाल रोहिदास पाटिल, वर्धा से चारूलता खाजासिंह टोकस, यवतमाल-वाशिम से मानिकराव जी ठाकरे, मुम्बई दक्षिण सेंट्रल से एकनाथ गायकवाड़, शिरडी से भाऊसाहिब कांबले और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से नवीनचंद्र बांदिवडेकर को उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस सूची को मंजूरी दी गई थी।

11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो गई। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हुई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

Top Stories