Saturday , December 16 2017

कांग्रेस में फेरबदल का दौर शुरु, गुलाम नबी आजाद बने UP के प्रभारी

नई दिल्ली। अगले साल पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद और कमलनाथ को पार्टी का महासचिव बनाया है। गुलाम नबी आजाद राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं। सोनिया गांधी ने मधुसूदन मिस्त्री को हटा आजाद को उत्तर प्रदेश का प्रभारी भी नियुक्त किया है। कमलनाथ को पंजाब और हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके पहले इन दोनों राज्यों के प्रभारी शकील अहमद थे।

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने इन बदलावों की सूचना दी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस निर्णय में चुनावी राजनीति के फॉर्म्युलों की साफ झलक मिल रही है। सूत्रों का कहना है कि जिन चेहरों को सामने किया गया है वह एक रणनीतिक कदम है। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं का चुनावी जिम्मेदारी पूरी करने का ट्रैक रेकॉर्ड बढ़िया रहा है। इन्होंने साबित किया है कि वे पार्टी में गुटबंदी पर लगाम कस सकते हैं।

इनकी नियुक्ति तब की गई है जब कांग्रेस की कमान राहुल गांधी को सौंपने की मांग की जा रही है। हालांकि इस फैसले से साफ है कि पार्टी आलाकमान ने युवा नेतृत्व को प्राथमिकता नहीं दी है जबकि राहुल गांधी युवाओं को आगे लाने की वकालत करते हैं। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की गुटबाजी साफ उभरकर समाने आई है। कई कांग्रेसी विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

TOPPOPULARRECENT