Monday , December 18 2017

कालाधन के रूप में 13,800 करोड़ रुपये रखने वाले रियल स्टेट कारोबारी महेश शाह हिरासत में

अहमदाबाद: कथित तौर पर 13,800 करोड़ के काले धन रखने वाले गुजराती रियल स्टेट कारोबारी महेश शाह को आयकर विभाग ने अहमदाबाद में हिरासत में ले लिया। महेश शर्मा शनिवार की शाम को गुजरात के एक स्थानीय न्यूज चैनल पर नाटकीय तरीके सामने आए और कहा कि वो आयकर विभाग को पूरी जानकारी देने को तैयार हैं।

उन्होंने दावा किया कि पैसा मेरा नहीं है। 13860 करोड़ रुपये किसके हैं, यह मैं आयकर विभाग को बताऊंगा। यह आकड़ा बढ़ भी सकता है। कालाधन मेरा नहीं है। मुझे और मेरे परिवार को सुरक्षा चाहिए। मैं पहली किस्त भरने के लिए तैयार था लेकिन किसी डर की वजह से मैंने नहीं भरा।  महेश शाह ने यह भी कहा है कि उसकी कथित आकर घोषणा से कई लोग जुड़े हुए हैं। जब उनके नाम बताऊंगा, तो सच सामने आयेगा। उसने कहा कि यह अपराध या ड्रग्स का कालाधन नहीं है। मैं न भागा था, न फरार था।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 30 सितंबर तक सरकार को 45 प्रतिशत टैक्स देकर अघोषित आय घोषित की जा सकती थी। इस योजना के तहत अघोषित आय पर टैक्स चुकाने के बाद आय की स्वैच्छिक घोषणा करने वाले पर आयकर विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं होनी थी। उन्होंने 13 हजार करोड़ रुपये अघोषित आय की जानकारी आयकर विभाग को दी।

महेश को इसके तहत चार किश्तों में 45 प्रतिशत टैक्स भरना था। 30 नवम्बर से पहले इन्हें इसका पहला 25 प्रतिशत यानी 1560 करोड़ रुपये जमा करने थे पर अचानक मियाद खत्म होने से पहले इनकम टैक्स विभाग ने 28 नवम्बर को ही पूरा डिस्क्लोजर रद्द करके 29 और 30 नवम्बर को महेश औऱ उनके सीए तेहमूल सेठना के ठिकानों पर सर्च करना शुरू कर दिया।

TOPPOPULARRECENT