कासगंज में ‘तिरंगा यात्रा’ को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट पर, गणतंत्र दिवस पर हुई थी हिंसा

कासगंज में ‘तिरंगा यात्रा’ को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट पर, गणतंत्र दिवस पर हुई थी हिंसा
Click for full image

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के कासगंज जिले में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कल कुछ संगठनों की प्रस्तावित ‘तिरंगा यात्रा’ के मद्देनजर जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है और अतिरिक्त बल की तैनाती की गयी है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गृह विभाग ने जिला प्रशासन को हाई अलर्ट किया है. प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत ना दी जाए. अधिकारी ने बताया कि गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा ने लखनऊ स्थित पुलिस महानिदेशक कार्यालय को पत्र भेजकर अतिरिक्त बल की मांग की थी. अतिरिक्त बल की तैनाती कर दी गयी है.

पिछले साल हुई हिंसा में एक व्‍यक्ति की गई थी जान
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दो संगठनों ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा यात्रा निकालने की अनुमति मांगी है. पुलिस का कहना है कि यात्रा निकालने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि कोई अप्रिय घटना ना होने पाये. इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा यात्रा के दौरान हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी.

प्रशासन ने किसी को नहीं दी तिरंगा यात्रा की अनुमति
कासगंज के अपर पुलिस अधीक्षक पवित्र मोहन त्रिपाठी ने कहा है कि प्रशासन ने किसी यात्रा की अनुमति नहीं दी है. उन्होंने कहा कि केवल स्कूल के बच्चे अगर झांकी निकालना चाहें तो निकाल सकते हैं लेकिन किसी भी तरह की अपरंपरागत यात्रा को निकालने के लिए प्रशासन ने सख्ती से मनाही की है.’ अधिकारियों ने बताया कि कासगंज में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. जिले में निषेधाज्ञा लागू है.

Top Stories