Wednesday , December 13 2017

किम जोंग की मौत हो जाए तो मुझसे कोई न पूछे : अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी CIA चीफ

वाशिंगटन : अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के डायरेक्टर ने कहा, अगर मिस्टर किम अचानक किसी दिन काम के लिए नहीं उठते हैं तो फिर अमेरिकी खुफिया प्रमुख माइक पोम्पियो से मत पूछिएगा।’

नॉर्थ कोरिया ने कुछ महीने पहले ही आरोप लगाया था कि दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के साथ मिलकर CIA ने किम की हत्या की कोशिश की थी। हालांकि नॉर्थ कोरिया की ओर से इस बाबत कोई सबूत नहीं दिए गए।

वैसे , अमेरिकी एजेंसी का ईरान, क्यूबा, कांगो, वियतनाम और चिली जैसे दुनिया के कई देशों में नेताओं को हटाने की साजिश में शामिल होने या हत्या को लेकर काला इतिहास रहा है।

ऐसे में माइक पोम्पियो से पूछा गया था कि अचानक किम की मौत हो जाए तो क्या होगा? इस पर एजेंसी के डायरेक्टर ने कहा, ‘पूरे सम्मान के साथ कहना चाहता हूं कि अगर किम जोंग-उन की मौत हो जाती है तो CIA के इतिहास को देखते हुए मैं इस पर बात नहीं करने जा रहा हूं।’

वॉशिंगटन में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच मजाकिया लहजे में कहा, ‘कोई यह सोच सकता है कि यह एक संयोग था। आप जानते हैं कि यह एक दुर्घटना थी पर इससे कोई संतुष्ट नहीं होगा।

CIA के चीफ ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया अपने परमाणु हथियारों की क्षमता को पूरा करने से कुछ महीने ही दूर है। हालांकि उन्होंने आगे कहा कि हमारी नीति कूटनीतिक और आर्थिक चुनौती देकर नॉर्थ कोरिया की सरकार को यह समझाने की है कि वह अमेरिका के लिए बढ़ रहे परमाणु खतरे को रोके।

TOPPOPULARRECENT